20 जुलाई से लखनऊ में होगा सम्पूर्ण लॉकडाउन, बरतनी होंगी ये सावधानियां

लखनऊ. कोरोना का संकट धीरे धीरे गहराता जा रहा है। राजधानी में गुुरुवार को 300 से अधिक मरीज सामने आने के बाद प्रशासन ने संक्रमण की रफ्तार कम करने के लिए कई कडे़ कदम उठाने पर मजबूरी होना पड़ा।

राजधानी के चार थाना क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए लखनऊ में सोमवार से संपूर्ण लॉक डाउन का पालन कराया जाएगा। इन थाना क्षेत्रों में आवश्यक सेवाओं को छोडकर किसी तरह की गतिविधि की अनुमति नहीं होगी। सभी दुकान और बाजाराें के अलावा कार्यालय ओर बैंक बंद रहेंगे।

गुरुवार को स्मार्ट सिटरी कार्यालय में देर रात एक अहम बैठक बुलायी जिसमें कोरोना की रोकथाम के लिए तमाम फैसलों पर विचार किया गया। बैठक मेे मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम व जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश मौजूद थे।

राजधानी में कोरोना के संक्रमित मरीजों का आंकडा लगातार बढता जा रहा है। सबसे अधिक प्रभावित चार थाना क्षेत्रों में गाजीपुर में 31, आशियाना में 29, इंदिरानगर में बीस और सरोजनीनगर में 20 कटेंनमेंट जोन बनाए गए हैं।

डीएम अभिषेक प्रकाश के मुताबिक कोरोना का संक्रमण और नहीं फैले इसके ‍लिए तमाम अहम फैसले ‍लिए गए हैं। लगातार दूसरे इलाकों की समीक्षा की जा रही है। जहां पर भी अधिक मरीज ‍निकलेंगे वहां पर कोविड की गाइड लाइन के अनुसार पालन कराया जाएगा। फिलहाल चार थाना क्षेत्रों को कटेनमेंट जोन घोषित किया जा रहा है। यहां पर प्रोटोकाल के अनुसार पालन कराया जाएगा।

जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि सभी शासकीय एवं निजी कार्यालयों ,बैंक्स इत्यादि पर कोविड हेल्प डेस्क बनाना अनिवार्य है। कोविड-19 हेल्प डेस्क में मुख्यतः थर्मल स्कैनर, पल्स ऑक्सीमीटर, मास्क व सैनेटाइज़र आदि रखना अनिवार्य है, अन्यथा ऐपेडैमिक एक्ट के तहत एफआइआर दर्ज करते हुए कड़ी दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी।

रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट के लिए अलग से नोडल अधिकारी नामित किए जाएंगे और समस्त यात्रियों की टै्वल हिस्ट्री निकली जाएगी। इसके साथ ही समस्त सर्विलांस टीमों को हाइपरएक्टिव किया जाए व अन्य रोगों से पीड़ित चिंहित किये गये व्यक्तियों की

शत-प्रतिशत ट्रैकिंग के आधार पर जांच कराई जाएगी। इन सबके बीच सबसे अहम फैसला ‍लिया गया कि रिपोर्ट पॉजिटिव आने के दो घंटे के अंदर एंबुलेंस भेजकर पॉजिटिव व्यक्ति को तत्काल भर्ती कराया जाएगा। इसके लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को विशेष टीमें व एम्बुलेंस लगाने के निर्देश दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button