सुल्तानपुर : सहगल फाउंडेशन ने तिवारीपुर और उतुरी गांव में किया खेत दिवस का आयोजन

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल 

 

सहगल फाउंडेशन के द्वारा किया गया खेत दिवस का आयोजन

सुल्तानपुर जिले के प्रखंड दूबेपुर के गाँव तिवारीपुर व उतुरी में किया गया खेत दिवस का आयोजन

सहगल फाउंडेशन के द्वारा महिंद्रा कृष-ई परियोजना के अंतर्गत जीरो टिलेज मशीन व हाथ के द्वारा धान की रोपाई को लेकर खेत दिवस का आयोजन किया गया।

 

उत्तर प्रदेश के जनपद सुल्तानपुर में सहगल फाउंडेशन ने दूबेपुर ब्लाक के तिवारीपुर और उतुरी गांव में खेत दिवस का आयोजन किया । आयोजन में जीरो टिलेज मशीन और हाथ के द्वारा धान की रोपाई के बारे में किसानो को विस्तार से बताया गया।

इस कार्यक्रम में संस्था प्रतिनिधि लाल बहादुर के द्वारा किसानो को बताया गया कि आज के समय में धान लगाने के लिए समय पर मजदूर नहीं मिलते है व लागत भी अधिक होने से सही लाभ नही मिल पा रहा है। इस लिए धान की सीधी बुवाई करने पर समय की बचत होती है व लागत में भी कमी आती है, पानी कम लगता है और उत्पादन भी बढ़ता है।

 

 

संस्था सहगल फाउंडेशन के प्रतिनिधि धर्मेन्द्र सिंह बताते है कि खेत दिवस कार्यक्रम के द्वारा हमलोग किसानों को खेत में ले जाकर फसल में दिख रहे अंतर को समझाते हैं व उसके फायदे भी बताते हैं जिससे किसान आसानी के साथ समझ भी जाते है। साथ ही वेस्ट डिकंपोजर के धोल के द्वारा गोबर से जैविक खाद बनवाया जा रहा है जिससे उर्वरक का प्रयोग कम किया जाए ।

 

इस कार्यक्रम में सहगल फाउंडेशन के प्रतिनिधि दिनेश कुमार मौर्या, दिनेश पांडे, जयशंकर यादव व गाँव के प्रगतिशील किसान मौजूद रहे। सभी किसानों के द्वारा इस तकनीक को काफी सराहा गया व आगे इसी तरीके से खेती करने के लिए एक दूसरों को भी प्रेरित करने की बात कही।

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button