सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट जल्द होगा जारी, बिना रोल नंबर जानें कैसे चेक करें मार्कशीट

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : इस साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को महामारी के चलते रद्द कर दिया गया। छात्रों का एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है।
सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा में रजिस्ट्रेशन करवाने वाले छात्रों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की ओर से 10वीं का रिजल्ट जल्द जारी होने की उम्मीद है। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकेंगे। कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से इस बार 10वीं के छात्रों की परीक्षाएं रद्द हो गई थी।

 

 

 

 

 

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 की घोषणा कल यानी 20 जुलाई तक किए जाने की अटकलें लगाई जा रही हैं। बोर्ड की ओर से अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। ऐसे में स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है किए सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 रिजल्ट 2021 के अपडेट के लिए रिजल्ट पोर्टल पर विजिट करते रहें। उम्मीद है कि रिजल्ट इस सप्ताह में कभी भी आ सकता है।

 

 

 

 

 

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 के जारी होने के बाद स्टूडेंट्स को अपने नतीजे और स्कोर कार्ड देखने के लिए रोल नंबर की आवश्यकता होगी, जो कि आमतौर पर स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षाओं से पहले आवंटित किए जाने वाले एडमिट कार्ड पर दिया होता था। इस साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को महामारी के चलते रद्द कर दिया गया। छात्रों का एडमिट कार्ड (CBSE 10th Admit Card 2021) जारी नहीं किया गया है।

 

 

 

 

स्कूलों ने अभी तक छात्रों के साथ रोल नंबर साझा नहीं किए हैं क्योंकि आधिकारिक प्रोटोकॉल केवल एडमिट कार्ड साझा करना है। कई टीचर्स ने रिजनल ग्रुप्स में सवाल उठाए हैं कि ये स्पष्ट किया जाए कि छात्र रोल नंबर के बिना अपना रिजल्ट कैसे देख पाएंगे। स्टूडेंट्स को अपना सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2021 चेक करने के लिए अपने जरूरी रोल नंबर का जनकारी के लिए अपने सम्बन्धित स्कूल में संपर्क करना चाहिए। स्कूलों के पास छात्रों के रजिस्ट्रेशन संबंधित डिटेल्स होती है।

 

 

 

 

अपने स्कूल से अपना रोल नंबर प्राप्त नहीं कर पाते हैं या स्कूल के पास रोल नंबर उपलब्ध नहीं है तो इस स्थिति में स्टूडेंट्स भारत सरकार के डिजीलॉकर से अपना सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2021 बिना रोल नंबर के चेक कर पाएंगे, साथ हीए स्टूडेंट्स अपनी सीबीएसई बोर्ड 10वीं ई.मार्कशीट 2021 भी डिजीलॉकर से डाउनलोड कर पाएंगे। इसके लिए स्टूडेंट्स को अपने मोबाईल में भारत सरकार के डिजीलॉकर ऐप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड करना होगाए फिर इसमें अपने आधार नंबर और मोबाइल नंबर के जरिए लॉगइन करना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button