लॉन्च हुई इलेक्ट्रिक सेडान कार, जानिये क्या है शुरुआती कीमत और फीचर्स

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने आज फ्लीट कस्टमर्स के लिए अपने नए ब्रैंड एक्सप्रेस ‘XPRES’ के तहत नई इलेक्ट्रिक सेडान कार Tata Tigor को लॉन्च किया है। हाल ही में कंपनी ने अपने इस ब्रैंड को लॉन्च किया था, जिसके अन्तर्गत कंपनी कॉर्पोरेट और सरकारी डिपार्टमेंट्स के फ्लीट कस्टमर्स के लिए इलेक्ट्रिक कारों को पेश करेगी। इस नई इलेक्ट्रिक सेडान कार की शुरुआती कीमत 9.75 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है।

 

 

फ्लीट सेगमेंट के लिए सभी वाहनों में बेहद आकर्षक ढंग से डिजाइन किया गया बैज एक्सप्रेस लगाया गया है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि प्राइवेट और फ्लीट व्हीकल्स में अंतर किया जा सके। अब देश भर के चुनिंदा डीलरशिप पर ये कार बुकिंग के लिए उपलब्ध है। कोलकाता में गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड को पहले बैच की डिलीवरी के साथ अब डिलीवरी शुरू हो गई है।

 

 

Xpres-T इलेक्ट्रिक कार में कंपनी ने नए हेडलाइट सेटअप के साथ अपडेटेड फ्रंट फेस, नई शार्प नोज़, ग्लॉसी ब्लैक ग्रिल दिया गया है। फ्रंट ग्रिल के नीचे नीले रंग की पट्टी दी गई है। जो इसे रेगुलर मॉडल से अलग बनाती है। इसके चार्जिंग सॉकेट को भी अब फ्रंट ग्रिल में दिया गया है। अन्य एक्टसीरियर स्टाइलिंग हाइलाइट्स के तौर पर इसमें प्रोजेक्टर LED हेडलाइट्स, LED डीआरएल और नए डिज़ाइन किए गए फॉग लैंप हाउसिंग शामिल हैं।

 

 

कंपनी ने इसे दो अलग-अलग ड्राइविंग रेंज विकल्प के साथ पेश किया है। दावा किया जा रहा है कि इसका हायर वर्जन सिंगल चार्ज में 213 किलोमीटर और लोअर वर्जन 165 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। यह परीक्षण के लिहाज से ARAI प्रमाणित रेंज है। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक सेडान कार में 21.5 kWh और 16.5 kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया है। इसमें फास्ट चार्जिंग सिस्टम भी दिया गया है। जिससे इसे क्रमश: 90 मिनट और 110 मिनट में 0-80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इस कार को आप घरों में इस्तेमाल होने वाले 15A के पॉवर सॉकेट से चार्ज कर सकते हैं।

 

 

 

Related Articles

Back to top button