सीबीएसई की 10वीं का रिजल्ट जल्द होगा जारी, जानें लेटेस्ट अपडेट

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)  जल्द ही कक्षा 10 का रिजल्ट जारी कर सकता है। उम्मीद की जा रही है कि इस सप्ताह 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। रिजल्ट की तारीख (CBSE 10th Result 2021 Date)  को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा अब तक नहीं हुई है। जानकारी के मुताबिक कई स्कूलों ने अब तक 10वीं के अंकों की संशोधित शीट सीबीएसई को नहीं भेजी है। सीबीएसई ने स्कूलों को आदेश भेजकर चेताया है और कहा है कि अगर 22 जुलाई तक 12वीं की रिजल्ट शीट अपलोड नहीं की तो उन स्कूलों का परिणाम घोषित नहीं किया जाएगा। इस साल का रिजल्ट खास होने वाला है क्योंकि इस बार एक मूल्यांकन नीति के तहत छात्रों का रिजल्ट तैयार हुआ है। इस साल, सीबीएसई सहित विभिन्न राज्य बोर्डों को 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कोरोना महामारी के मद्देनजर रद्द करनी पड़ी थी।

 

 

 

 

CBSE Class 10 Result 2021 इन स्टेप्स से कर सकेंगे चेक
स्टेप 1: सबसे पहले CBSE ऑफिशियल वेबसाइट  cbseresults.nic.in पर जाना होगा।
स्टेप 2: वेबसाइट पर दिए गए CBSE Class 10 Result 2021 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
स्टेप 3: इसके बाद अपना रोल नंबर और जन्मतिथि सबमिट करनी होगी।
स्टेप 4: आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
स्टेप 5: अब आप अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

 

 

 

यह संभावना है कि सीबीएसई इस साल मेरिट सूची जारी न करे क्योंकि रिजल्ट एक अलग अंकन योजना के आधार पर तैयार किया जा रहा है। जो भी फैसला होगाए बोर्ड रिजल्ट आने पर इसकी पुष्टि करेगा।

 

 

 

रिजल्ट के लिए 20़80 का फॉर्मूला तैयार किया गया है। हर विषय में अधिकतम 100 अंक का मूल्यांकन होगा, इसमें से 20 अंक पहले की तरह इंटरनल असेसमेंट के होंगे। इसके अलावा जो बाकी के 80 अंक होंगेए वो नई पॉलिसी के आधार पर दिए जाएंगे। कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए इन 80 अंकों को तीन भागों में बांटा गया है। इनमें 10 अंक समय-समय पर होने वाले यूनिट टेस्ट के हैंए 30 अंक मध्यावधि परीक्षा के हैं और 20 अंक प्रीबोर्ड की परीक्षा के हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button