व्हाट्सअप पर ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर शुरू, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली. WhatsApp ने आखिरकार अपना वह खास फीचर शुरू कर दिया, जिसका यूजर्स को लंबे समय से इंतजार था। वॉट्सऐप पर यूजर्स अब ग्रुप विडियो कॉलिंग और ग्रुप वॉइस कॉलिंग का मजा ले सकते हैं। फेसबुक ने मई में सालाना डिवेलपर्स कॉन्फ्रेंस में अपने मालिकाना हक वाले मैसेंजिंग ऐप वॉट्सऐप पर ग्रुप विडियो और वाइस कॉल फीचर लाने की जानकारी दी थी।

व्हाट्सअप पर ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर शुरू, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

वॉट्सऐप का यह नया फीचर अब दुनियाभर के ऐंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है। वॉट्सऐप का दावा है कि यूजर्स रोजाना करीब 2 बिलियन मिनट विडियो कॉल पर खर्च करते हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोगों को ग्रुप विडियो कॉल का बेसब्री से इंतजार था।

वॉट्सऐप पर ऐसे लें ग्रुप विडियो कॉल का मजा

वॉट्सऐप के ग्रुप कॉलिंग फीचर से एक बार में एक साथ चार लोगों को कनेक्ट किया जा सकता है। वॉट्सऐप पर विडियो कॉलिंग की सुविधा 2016 से है, लेकिन अभी तक एक साथ सिर्फ दो लोग ही कनेक्ट हो पाते थे।

नए फीचर से अब एक साथ चार लोग ग्रुप विडियो कॉल कर सकते हैं। वॉट्सऐप का कहना है कि यह नया फीचर स्लो नेटवर्क होने पर भी अच्छी तरह काम करेगा। इसके अलावा कॉल पूरी तरह इंक्रिप्टेड होगी।

कैसे करें ग्रुप विडियो या वॉइस कॉल

– सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में वॉट्सऐप खोलें और जिस कॉन्टैक्ट को कॉल करना चाहते हैं, उन्हें कॉल करें।

– कॉल करने के लिए सबसे ऊपर दायीं तरफ कोने में दिए गए विडियो कॉलिंग या वॉइस कॉलिंग ऑप्शन पर टैप करें। कॉल शुरू होने और सामने वाले यूजर के कॉल पिक करने तक इंतजार करें।

– कॉल पिक होते ही आपको सबसे ऊपर दायीं तरफ कोने में दूसरे पार्टिसिपेंट्स को जोड़ने का विकल्प दिखेगा।
– इस आइकन पर टैप करने पर आपके मोबाइल में मौजूद वॉट्सऐप के सभी कॉन्टैक्ट दिखने लगेंगे।

– अब जिस तीसरे पार्टिसिपेंट को कॉल में शामिल करना चाहते हैं, उसे सिलेक्ट करें।
– जब आप तीसरे पार्टिसिपेंट को कॉल करेंगे, तो उसे नोटिफिकेशन मिलेगी कि बाकी दो लोग कॉल पर हैं। इस तरह एक साथ चार लोग ग्रुप कॉल का मजा ले सकते हैं।

ध्यान रखें कि ग्रुप कॉलिंग के दौरान एक बार में सिर्फ एक यूजर को ही जोड़ सकते हैं। उस यूजर के कॉल का जवाब देने के बाद आप दूसरे पार्टिसिपेंट्स को जोड़ पाएंगे। इसके अलावा आपके पास वॉट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन होना जरूरी।

अगर आप ग्रुप कॉल नहीं कर पा रहे हैं, तो प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से अपना वॉट्सऐप अपडेट करें। इसके बाद आप इन स्टेप्स को फॉलो कर आसानी से ग्रुप विडियो या वॉइस कॉल का मजा ले पाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button