लॉन्च होते ही नई Baleno ने मचाया धमाल, देखें पूरी डिटेल्स

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक बलेनो के फेसलिफ्ट वर्जन को लॉन्च किया है। ग्राहकों के बीच इस गाड़ी की दीवानगी ऐसी है कि कंपनी को अबतक इसकी 25000 हजार बुकिंग भी मिल चुकी है। इसके अलावा इस कार ने लॉन्च होने के बाद कई गाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है। ऐसा क्या है इस गाड़ी में आइए आपको इसके फीचर्स, इंजन और कीमत के साथ इस कार के बारे में अन्य जानकारी आपको बताते है।

नई Baleno ने इस मामले में सबको छोड़ा पीछे

फ्यूल एफिशिएंसी के मामले में ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एआरएआई) के आंकड़ों के मुताबिक नई बलेनो की मैनुअल और ऑटोमेटिक मॉडल की माइलेज 22.34kmpl और 22.94kmpl है। हुंडई आई 20 के मैनुअल और ऑटोमेटिक मॉडल की माइलेज 20.35kmpl और 19.65kmpl है।

 

टाटा अल्ट्रोज के मैनुअल मॉडल की माइलेज 19.05 है। फॉक्सवैगन पोलो टीएसआई के मैनुअल और ऑटोमेटिक मॉडल की माइलेज 18.24kmpl और 16.47kmpl है। और होंडा जैज के मैनुअल और ऑटोमेटिक मॉडल की माइलेज 16.6kmpl और 17.1kmpl है। इन आंकड़ों के आधार पर कहा जा सकता है कि नई Baleno अपने प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में सबको पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार बन गई है।

 

इंजन – 2022 मारुति सुजुकी बलेनो फेसलिफ्ट एक नए 1.2-लीटर के-सीरीज डुअल जेट, डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन के साथ आई है जो माइलेज बढ़ाने के लिए स्टार्ट/ स्टॉप तकनीक के साथ आता है। यह लगभग 88.5 hp की पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और एएमटी (एजीएस) के साथ आता है। यह 22.94 kmpl तक का माइलेज देने का दावा करती है।

फीचर्स – नई 2022 मारुति सुजुकी बलेनो फेसलिफ्ट फीचर्स से भरी हुई है। इसमें एंड्रॉयड ऑटो, ऐप्पल कारप्ले और 40+ कनेक्टेड कार फीचर्स के साथ एक नया 9.0-इंच स्मार्टप्ले प्रो + टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को स्पोर्ट करता है। कुछ अन्य नए हाई-टेक फीचर्स में एक हेड-अप डिस्प्ले, एक 360-डिग्री पार्किंग कैमरा, एलेक्सा कनेक्ट, एक ऑल-एलईडी लाइटिंग सिस्टम, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, रियर एसी वेंट और छह एयरबैग, ईएसपी, हिल होल्ड असिस्ट आदि जैसे सेफ्टी इक्यूपमेंट्स शामिल हैं।

कीमत – मारुति सुजुकी नई बलेनो को चार ट्रिम लेवल में पेश कर रही है. वे सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अल्फा हैं। भारत में नई 2022 मारुति सुजुकी बलेनो फेसलिफ्ट की कीमतें 6.35 लाख रुपये से 9.49 लाख रुपये, एक्स-शोरूम के बीच हैं। इसके लिए बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी है और कोई भी इस प्रीमियम हैचबैक को 11,000 रुपये की टोकन राशि देकर बुक कर सकते है।इसका मुकाबला Hyundai i20, Honda Jazz, Tata Altroz, आदि से है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button