राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के लागू होते ही हांग कांग छोड़कर हजारों नागरिक पहुंचे यूनाइटेड किंगडम, ये हैं बड़ी वजह

हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून बुधवार से अमल में आ चुका है. इसके चलते हांगकांग में चीन का विरोध बढ़ रहा है. इस कानून के तहत वहां करीब 400 लोग गिरफ्तार किये जा चुके हैं.

एक जानकारी के मुताबिक, हांगकांग में घरबार छोड़कर ब्रिटेन पहुंचे लोगों में से कई ने यहां कभी वापस नहीं लौटने का मन भी बना लिया है। हांगकांग में व्यवसायी और दो बच्चों की मां सिंडी की इस क्षेत्र में कई संपत्तियां हैं लेकिन वे भी अभिव्यक्ति की आजादी और निष्पक्ष स्वतंत्रता पर बंदिशों को लेकर अब लंदन जाकर बस गई हैं।

हांग कांग के नागरिकों को इस बात का डर है कि चीन उनके खिलाफ बदले की कार्रवाई करेगा. उन्हें लगता है कि चीन हांग कांग में लोकतंत्र की मांग के लिए प्रदर्शनों का समर्थन करने वाले लोगों को सजा देगा.

1- आतंकी गतिविधियों में शामिल और विदेशी सुरक्षा बलों के साथ मिलीभगत करने पर आजीवन कारावास की सजा मिलेगी

2-नई राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी और हांगकांग में इसके जवान स्थानीय सरकार के कानूनी दायरे में नहीं आएंगे

3- चीन की सरकार के पास हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों में बड़ी दखलंदाजी रहेगी

4-सुरक्षा कानून का उल्लंघन करने के दोषी को हांगकांग के किसी चुनाव में खड़े होने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

इसी तरह ब्रिटेन पहुंची वांग ने अपना पूरा नाम न बताकर कहा कि वे हांगकांग से बहुत जल्द बाहर निकलना चाहती हैं क्योंकि बीजिंग उन्हें बाहर जाने से रोक देगा। दूसरी तरफ, ब्रिटेन ने ‘ब्रिटिश नेशनल ओवरसीज’ (बीएनओ) वीजा के लिए रविवार से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस कारण भी लोग पहले से ही यहां के लिए हांगकांग छोड़ चुके हैं। ब्रिटेन ने कहा है कि बीएनओ दर्जे वाले करीब 7,000 लोग यहां पहुंचे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button