मोटापा ही नहीं ब्लड प्रेशर भी होता है कंट्रोल बनाए अलसी का लड्डू

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : Flax Seeds Laddu Recipe: सर्दियां शुरू होते ही लोग अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉग और खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए डाइट में कई तरह के बदलाव करते हैं। अलसी के लड्डू भी ऐसी ही एक डाइट का हिस्सा है। इनका सेवन करने से न सिर्फ वजन घटाने में मदद मिलती है बल्कि व्यक्ति का ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। तो आइए जानते हैं कैसे बनाए जाते हैं अलसी के लड्डू।

अलसी के लड्डू बनाने के लिए सामग्री-
-अलसी-500 ग्राम
-गुड़- 500 ग्राम
-सोंठ पाउडर-50 ग्राम
-बादाम- 50 ग्राम
-काजू- 50 ग्राम
-किशमिश- 50 ग्राम
-सूखा नारियल-50 ग्राम
-मेथी दाना- 1 चम्मच
-देसी घी- 150 ग्राम
-चावल का आटा- 1 कप

अलसी के लड्डू बनाने की विधि- अलसी के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले अलसी के बीज को तब तक ड्राई रोस्ट करें, जब तक कि यह ब्राउन ना हो जाए। इसके बाद इन्हें एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। जब यह ठंडा हो जाए तो इन्हें मिक्सर में डालकर पीस लें। अब कढ़ाई में घी डालकर उसे पिघला दें। इसके बाद इसमें चावल का आटा और सौंठ मिक्स करके दो से चार मिनट तक भूनने के बाद इसमें मेथी दाना डालकर उसे भी कुछ मिनट तक भूनें। चावल का आटा और सोंठ भूनने के बाद उसे एक प्लेट में निकाल लें। अब उस कढ़ाई में वापस 2 चम्मच तेल डालकर ड्राई फ्रूट्स भी रोस्ट कर लें। ड्राई फ्रूट्स को एक प्लेट में निकालकर उसे तोड़ दें।

 

अब गैस पर कढ़ाई चढ़ाकर उसमें पिसी हुई अलसी डालकर उसे 2 से 4 मिनट तक भूने। इसके बाद इसमें सौंठ, चावल का आटा और मेथी दाना भी मिक्स कर दें। तीनों चीजों को अच्छी भूनने और मिक्स करने के बाद गैस बंद कर दें। अब इसमें ड्राई फ्रूट्स मिक्स कर दें। अब गैस पर दूसरी कढ़ाई चढ़ाएं। उसमें गुड़ और पानी मिक्स कर दें। दोनों चीजों को अच्छी तरह मिलाएं और गुड़ को पूरी तरह पिघलने दें। अब अलसी के मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा गुड़ मिक्स करें और हाथों से जल्दी-जल्दी लड्डू बनाते रहें। ध्यान रखें कि गुड़ एक बार में ही नहीं डालना है। धीरे-धीरे कर सभी लड्डू तैयार कर लें।

 

Related Articles

Back to top button