मूंगफली खीरे का रायता, शरीर को ठंडक देने के साथ सेहत का भी रखें ख्याल

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल: गर्मियों में खाने के साथ परोसा गया रायता खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम भी करता है। ऐसे ही एक पोषक तत्वों से भरपूर रायते का नाम है मूंगफली खीरे का रायता। इस रायते को आप पुलाव या रोटी-सब्जी के साथ साईड डिश के रूप में परोस सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है यह टेस्टी रायता।

बनाने के लिए सामग्री-
-250 ग्राम दही
-जरूरत अनुसार नमक
-जरूरत अनुसार चीनी
-जरूरत अनुसार करी पत्ता
-1 छोटी चम्मच उड़द दाल
-जरूरत अनुसार भुनी हुई मूंगफली
-2 – खीरा
-2 छोटी चम्मच ऑलिव पमिस ऑयल

रायता बनाने का तरीका- मूंगफली खीरे का रायता बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को धोकर उसका छिलका उतारकर बारिक कस लें।अब मूंगफली के दाने को हल्का भूरा होने तक भूनकर दरदरा पीस लें। इसके बाद एक बाउल में दही डालकर अच्छी तरह फेंट लें। अब इस दही में कसा हुआ खीरा डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसमें ऊपर से नमक, शक्कर का पाउडर के साथ बाकी सारी सामग्री भी डालकर अच्छी तरह से मिला लें।

अब एक फ्राई पैन में थोड़ा सा तेल डालें। अब इसमें जीरा, उड़द दाल, करी पत्ते का तड़का लगाएं। इसे तेल में दाल का रंग हल्का भूरा होने तक भूनें। अब बाउल में तैयार किए गए दही और बाकी सारी चीजों के मिश्रण को, फ्राई पैन में तैयार किए गए दाल आदि के मिश्रण के साथ मिला दें। आपका खीरा मूंगफली का रायता सर्व करने के लिए तैयार है। इसे हरे धनिए से गार्निश करके सर्व करें।

Related Articles

Back to top button