मिक्स दाल से बनाएं टेस्टी चीले, जानें इसकी रेसिपी के बारे मे

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : बेसन, सूजी और मूंग दाल का चीला तो आप लोगों ने खूब खाया होगा लेकिन क्या आपने मिक्स दाल का चीला खाया है। अगर नहीं तो हम बता रहे हैं। मिक्स दाल चीला की आसान रेसिपी। रोजाना के नाश्ते में कुछ डिफरेंट बनाने और खाने का मन करता है। ऐसे में अगर इसमें हेल्थ का तड़का मिल जाए तो बात कुछ और ही होती है। मिक्स दाल का चीला भी सेहत से भरपूर होता है आप इसे सुबह के नाश्ते में या फिर शाम में चाय के साथ बना सकते हैं।

इसे बनाने के लिए आपको मिक्स दाल, उबले आलू, प्याज, पनीर, हरी मिर्च, नमक, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, अमचूर पाउडर, चाट मसाला, तेल और हरा धनिया।

कैसे करें तैयारी
अगर आपके घर में पहले से ही मिक्स की हुई दाल है तो ठीक है नहीं तो आप हर दाल की एक मुठ्ठी लेकर सभी को एक साथ मिक्स करें। फिर इसे रात भर के लिए भिगो दें। अब सबह उठ कर इसे मिक्सर में पीस लें। इसे अच्छे से पीसना है ताकी किसी तरह का गुठला न रह जाए। फिर इसे एक बर्तन में निकालें, नमक डालें और कुछ देर के लिए ढक कर रख दें। जब तक आप चाहें को आलू की स्टफिंग तैयार कर सकते हैं।

आलू की स्टफिंग को तैयार करने के लिए एक कढ़ाई में तेल गर्म करें। फिर इसमें सभी बारीक कटी हरी मिर्च को डालें और फिर इसमें नमक, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डालें। थोड़ा सा पानी डालें। (अगर तेल बहुत ज्यादा गर्म होता है तो ऐसा करने पर एक दम धूआं उठता है इसलिए संभल कर रहें ) अब मसाले में आलू को मैश कर के डालें। अच्छे से मसाले में मिक्स करें। अब गरम मसाला और अमचूर पाउडर डाल कर भी अच्छे से मिक्स कर दें।अंत में कद्दूकस किया पनीर, बारी कटा प्याज और हरा धनिया से गार्निश करें। स्टफिंग तैयार है।

कैसे बनाएं
इसे बनाने के लिए तवे को गर्म करें। मीडियम आंच पर रखें। अब इसमें घी डालें और पीसे हुई दाल को तवे पर गोल आकार में पसारे(जैसे डोसे को बनाते हैं ठीक उसी तरह)। अब इसे सिकने दें। जब ये सिक जाए तो इसे पलटें और दूसरी तरफ से भी सेक लें। अब दोबारा पलटें और इसमें आलू की स्टफिंग लगाएं। अब इस फोल्ड करें और फिर हरी चटनी या फिर लाल चटनी के साथ सर्व करें।
अगर आप बिना स्टफिंग के बनाना चाहते हैं तो पीसी हुई दाल में सारे मसाले, हरी मिर्च और धनिया डालें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button