बनाये लाजवाब चिकन बुखारा की ये रेसिपी, वीकेंड पर करें ट्राई

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल: अगर आप भी नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो इस वीकेंड जरूर ट्राई करें ये टेस्टी रेसिपी, जिसका नाम है ‘चिकन बुखारा’। चिकन बुखारा बनाते समय चिकन को रिच और खुशबूदार मसालों के साथ पकाया जाता है। इस रेसिपी में चिकन के साथ आलू बुखारा भी डाला जाता है। आप इस डिश को चावल या पराठे के साथ सर्व कर सकते हैं। तो आइए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है यह टैंगी डिश चिकन बुखारा।

 

चिकन बुखारा बनाने के लिए सामग्री-
-750 ग्राम चिकन
-1/2 कप हंग कर्ड
-1 कप प्याज (टुकड़ों में कटा हुआ)
-1 कप टमाटर प्यूरी
-1 टेबल स्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट
-1 टेबल स्पून बादाम और काजू का पेस्ट
-7-8 सूखे आलूबुखारे
-1 कप तेल
-1 टेबल स्पून तंदूरी मसाला
-1 टेबल स्पून कॉर्नफ्लार
-1 टी स्पून काली मिर्च
-1/2 टी स्पून हल्दी
-1/2 टी स्पून गरम मसाला
-1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
-1/2 टी स्पून कश्मीरी मिर्च पाउडर
-स्वादानुसार नमक
-पानी

 

 

चिकन बुखारा बनाने की वि​धि- चिकन बुखारा बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में चिकन को अदरक-लहसुन के पेस्ट, आधे दही, तंदूरी मसाला, नमक और कॉर्नफ्लार के साथ मैरीनेट कर लें। अब इसे कम से कम 2 घंटे के लिए सेट होने दें। दूसरी तरफ एक पैन में तेल गरम करें और उसमें कटे हुए प्याज डालें और भूनें। इसके 2 मिनट बाद अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और कच्ची महक जाने तक पकाएं। अब इसमें नमक, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, कश्मीरी मिर्च पाउडर, काली मिर्च डालें और पकने दें।

 

 

थोड़ी देर बाद इसमें टमाटर की प्यूरी डालें और इसे तब तक पकने दें जब तक कि तेल सतह पर न चिपक जाए। अब अपना बचा हुआ दही, बादाम-काजू का पेस्ट और आलू बुखारा डालें। इसे अच्छे से पकने दें, तब तक दूसरे पैन में चिकन को मध्यम आंच में फ्राई कर लें। अब तला हुआ चिकन और 1 कप पानी इस ग्रेवी में डालें। इसे ढक कर 10 मिनट तक पकने दें। आखिर में इसमें कसूरी मेथी और गरम मसाला डालें। 2 मिनट तक पकाएं और रोटी, चावल या पाराठे के साथ गर्मागर्म परोसें।

 

 

 

Related Articles

Back to top button