पीएम मोदी ने सीएम के जन्‍मदिन पर दी बधाई, लंबे और स्वस्थ जीवन की करी कामना

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal)  को उनके जन्मदिन पर बधाई दी और उनके दीर्घायु व स्वस्थ जीवन की कामना की। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जन्मदिन की शुभकामनाएं। मैं उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं।

 

 

 

हरियाणा के भिवानी में 16 अगस्त 1968 को जन्में केजरीवाज दिल्ली के सातवें मुख्यमंत्री हैं, वह दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक भी हैं। अरविंद केजरीवाल ने 1989 में आईआईटी खड़गपुर से मैकेनिकल (यांत्रिक) इंजीनियरिंग में स्नातक (बीटेक) की उपाधि प्राप्त की। अपनी पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने टाटा स्टील कंपनी में काम करना शुरू किया। हमेशा राजनीति में दिलचस्पी लेने वाले केजरीवाल को कंपनी में नौकरी करना रास नहीं आया। उन्होंने भ्रष्टाचार और लोगों की निष्क्रियता की वजह से काम छोड़ दिया। टाटा स्टील कंपनी की नौकरी छोड़ने के बादए वह मिशनरीज ऑफ चैरिटी और पूर्वी व पूर्वोत्तर भारत में रामकृष्ण मिशन के साथ काम करने लगे।

 

 

 

केजरीवाल ने साल 1992 में सिविल सर्विसेज क्वालिफाई किया और भारतीय राजस्व सेवा (IRS) में आ गए यहां उन्हें दिल्ली में इनकम आयुक्त कार्यालय में नियुक्त किया गया। आयकर आयुक्त के दौरान उन्होंने कुछ विदेशी कंपनियों के काले कारनामे पकड़े कि किस तरह वे भारतीय आयकर कानून को तोड़ती हैं। वहां उन्हें धमकियां मिलीं और फिर तबादला भी हो गया।

 

 

 

 

जल्द ही उन्होंने महसूस किया कि सरकार में बहुप्रचलित भ्रष्टाचार का कारण प्रक्रिया में पारदर्शिता की कमी है। इसलिए बहुत सोचने के बाद साल 2006 में केजरीवाल ने नौकरी छोड़ दी और पूरी तरह से बदलाव से जुड़ गए। साल 2006 में ही अन्ना हजारे के साथ उनका नाम अन्ना के मुख्य सलाहकार के तौर पर जुड़ा है। 6 फरवरी, 2007 को, अरविंद को वर्ष 2006 के लिए लोक सेवा में सीएनएन आईबीएन इन्डियन ऑफ़ द ईयर के लिए नामित किया गया। 2006 में उन्हें उत्कृष्ट नेतृत्व के लिए रमन मैग्सेसे अवार्ड से सम्मानित किया गया।

Related Articles

Back to top button