पहाड़ों पर बारिश ने बढ़ाई यूपी की मुसीबत, गंगा-यमुना के गांव मे अलर्ट जारी

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बारिश की वजह से यूपी के 12 जिलों की नदियां पूरी तरह से उफान पर हैं। नदियों का जलस्तर बढ़ने की वजह से गंगा-यमुना के किनारे बसे गांवों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। पहाड़ी इलाकों में हो रही बारिश की वजह से झांसी, बाराबंकी, प्रयागराज, अयोध्या, कुशीनगर, गोरखपुर, बहराइच, लखीमपुर, आजमगढ़ समेत कई जिलों में नदियों का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है। अगर यही हाल रहा तो गंगा-यमुना के किनारे बसे गांवों में बाढ़ आ सकती है।

 

 

 

 

 

यूपी में भी बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। 4 अगस्त तक राज्य को बारिश से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने अलग-अलग जगहों पर बारिश का अनुमान जताया है। एक तरफ बारिश की वजह से गर्मी से राहत मिली है तो वहीं नदियों का जलस्तर बढ़ने की वजह से बाढ़ का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है।

 

 

 

 

नदियों के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए प्रयागराज में गंगा और यमुना के किनारे बसे गावों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। साथ ही बाढ़ की चेतावनी को देखते हुए संगम जल पुलिस बल के साथ ही SDRF की फ्लड कंट्रोल यूनिट को एहतियात के तौर पर तैनात कर दिया गया है। सिंचाई विभाग को जानकारी मिली है कि आने वाले दिनों में गंगा-यमुना का जलस्तर और बढ़ सकता है।

 

 

 

 

देश के ज्यादातर हिस्सों में इन दिनों बारिश का कहर जारी है रुक.रुक कर हो रही बारिश की वजह से नदियां उफान पर हैं। वहीं पहाड़ों पर भी तेज बारिश हो रही है। उसका पानी भी गंगा-यमुना नदियों में पहुंच रहा है। अगर ऐसे ही हालात रहे तो नदियों से सटे गावों पर बड़ा संकट खड़ा हो सकता है। प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button