पर्यटक अब कर सकेंगे वर्ल्ड फेमस ‘फूलों की घाटी’ का दीदार, जानिए किन शर्तो पर खोली जा रही वैली

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए विश्व विख्यात उत्तराखंड में मौजूद फूलों की घाटी आज यानी 1 जुलाई से पर्यटकों के लिए खोल दी गई है। पर्यटकों को कोविड की नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट दिखाना जरूरी होगी। केदारनाथ वाइलड लाइफ डीविजन के डीएफओ ने इसकी जानकारी दी। 1 जुलाई से राज्य में पर्यटक स्थलों को और भी छूट दी गई है।

 

 

 

 

केदारनाथ वाइलड लाइफ डीविजन के डीएफओ अमित कंवर ने बताया कि चमोली जिले में स्थित फूलों की घाटी अब पर्यटकों के लिए खोल दी गई है। इस सीजन में फूलों की 50 से ज्यादा वैरायटी हैं। अमित कंवर ने कहा टूरिस्ट को छूट दी गई है लेकिन उन्हें कोविड की नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट दिखाना जरूरी होगा। वहीं पर्यटकों को यहां भी कोविड- नियमों का पालन करना आवश्यक होगा।

 

 

 

 

फूलों की घाटी को हर साल जून के पहले हफ्ते में खोला जाता है, लेकिन कोरोना संक्रमण से बनी परिस्थितियों के कारण लॉक डाउन होने से इससे 1 जुलाई से खोला जा रहा है। पिछले साल 2020 में भी संक्रमण के कारण पर्यटकों के लिए घाटी को 15 अगस्त को खोला गया था। फूलों की घाटी को 982 में यूनेस्को ने राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया था। वहीं 29 जुलाई से नैनीताल के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क को भी सैलानियों के लिए खोल दिया गया है।

Related Articles

Back to top button