नाश्ते में बनाएं स्वादिष्ट ब्रेड डोसा, जानिये झटपट बनाने का आसान तरीका

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : साउथ इंडियन व्यंजन पसंद करने वाले लोगों को डोसा खाना बहुत पसंद होता है। यह एक हेल्दी रेसिपी है जिसे अक्सर नाश्ते में सांभर और नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है। आपने आज तक चावल के आटे या रावा से बना डोसा का स्वाद चखा होगा लेकिन आज आपको बताने जा रहे हैं चावल या सूजी का नहीं बल्कि ब्रेड से बने डोसा की यह टेस्टी रेसिपी। आप भी अगर नाश्ते या शाम की भूख को मिटाने के लिए कोई झटपट और टेस्टी ऑप्शन ढ़ूंढ रहे हैं तो ट्राई करें ब्रेड डोसा की यह आसान रेसिपी।

ब्रेड डोसा बनाने के लिए सामग्री-
-8- 9 ब्रेड स्लाइस
-एक चौथाई कप चावल का आटा
-2 बड़े चम्मच बेसन
-एक चौथाई कप दही
-आवश्यकतानुसार नमक
-1-1.25 कप पानी
-आधा छोटा चम्मच फ्रूट सॉल्ट/ ईनो/ छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
-डोसा बनाते समय आवश्यकतानुसार तेल

तड़के के लिए-
-1 छोटा चम्मच तेल
-एक चौथाई छोटा चम्मच राई
-आधा छोटा चम्मच जीरा
-1 छोटा चम्मच कटा हुआ करी पत्ता
-एक चुटकी हींग

ब्रेड डोसा बनाने की विधि- ब्रेड डोसा बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड स्लाइस तोड़कर उन्हें ग्राइंडर जार में डालकर उसके ब्रेडक्रंब बना लें। अब इसमें चावल का आटा, बेसन, दही और पानी डालकर स्मूद बैटर बना लें। अब इस बैटर को बाउल में निकाल लें। ध्यान रखें इसकी कंसिस्टेंसी डोसा बैटर की तरह होनी चाहिए।

 

अब इमसें थोड़ा सा नमक डालें। आप चाहें तो बैटर में बारीक कटा प्याज, हरी मिर्च या कुटी हुई काली मिर्च भी डाल सकते हैं। अब ब्रेड डोसा बैटर के लिए तड़का तैयार करें। इसके लिए, एक पैन में 1 टीस्पून तेल गर्म करें और उसमें टीस्पून राई डालकर चटकने दें। इसके बाद इसमें आधा चम्मच जीरा डालकर कुछ सेकंड के लिए भूनें और अंत में कटा हुआ करी पत्ता और एक चुटकी हींग डालें।

 

इसे अच्छी तरह मिक्स करके फिर तड़के को डोसे के घोल में डालकर अच्छी तरह मिला लें।बैटर पर 1/2 टी-स्पून फ्रूट सॉल्ट या ईनो डालकर मिक्स कर लें। अब एक तवा गरम करें। आंच धीमी रखें और फिर एक करछी की मदद से घोल लें।बैटर को धीरे से गोल गोल आकार में फैलाएं। धीमी आंच पर डोसा फैलाएं। डोसे को धीमी से मध्यम आंच पर पकाएं। ये ब्रेड डोसे नियमित डोसे की तुलना में पकने में अधिक समय लेते हैं। जब ऊपर वाला भाग पक जाए तो डोसे पर थोडा़ सा तेल लगाकर पलटें और फिर दूसरी तरफ से आधा से एक मिनट तक पकाएं। ब्रेड डोसा को मोड़कर नारियल की चटनी और सांभर के साथ परोसें।

 

Related Articles

Back to top button