नाश्ते में बनाएं टेस्टी पनीर पराठे, जाने इसकी रेसिपी के बारे मे

स्टार एक्सप्रेस  : बच्चा हो या बड़ा, पनीर पराठा हर किसी का फेवरेट नाश्ता होता है। खास बात यह है कि पनीर पराठा खाने में जितना टेस्टी होता है बनने में उतना ही आसान और सेहत और नाश्ते के लिए हेल्दी ऑप्शन है। तो बिना देर किए जानते हैं कैसे बनाया जाता है यह टेस्टी पनीर पराठा।

पनीर पराठा बनाने के लिए सामग्री
-आटा- 2 कप
-उबले आलू- 2
-पनीर कद्दूकस- 1 कप
-हरी मिर्च कटी- 3
-अदरक कद्दूकस- 1 टी स्पून
-हरा धनिया बारीक कटा- 2 टेबल स्पून
-लाल मिर्च- 1/2 टी स्पून
-गरम मसाला- 1/2 टी स्पून
-जीरा पाउडर- 1 टी स्पून
-अमचूर पाउडर- 1 टी स्पून
-नमक- स्वादानुसार
-तेल

पनीर पराठा बनाने की विधि
पनीर पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में आटा लेकर इसमें थोड़ा सा नमक मिलाकर पानी डालते हुए मुलायम आटा गूंथ लें।अब आटे पर थोड़ा सा तेल लगाकर गीले कपड़े से ढंक दें। अब एक दूसरा बर्तन लें और उसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर, आलू, धनिया पत्ती, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, अदरक, मिर्च, अमचूर और स्वादानुसार नमक डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर दें। इस तरह पराठे में भरने के लिए आपका भरावन तैयार हो गया है। एक बार फिर आटे को अच्छी तरह गूंथकर इसकी लोइयां बना लें। अब एक लोई लेकर उसे पहले रोटी की तरह गोल करें।

इसके बाद उसके बीच में आप जिस तरह का पराठा खाना चाहते हैं उस हिसाब से भर ले। अब लोई को चारों तरफ से पैक कर दें. अब इसे हल्का चपटा कर दें और सूखा आटा लगाकर पनीर पराठे को हल्के हाथों से बेल लें। इस तरह बेलने से पराठे फटेंगे नहीं। अब तवे को मीडियम आंच पर रखकर गर्म कर लें। तवा गर्म होने पर पराठा डालकर सेक लें। जब पराठा एक तरफ से अच्छे से सिक जाए तो उस पर तेल लगाकर पलट दें। अब दूसरी तरह से तेल लगाएं और पराठे को गोल्डन ब्राउन होने तक सेकें। इसी तरह एक-एक करके सारे पराठे तैयार कर लें। आपका टेस्टी पनीर पराठा तैयार हो चुका है। इसे अचार, चटनी, टोमेटो सॉस या दही के साथ सर्व करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button