दिवाली में शाम के नाश्ते में बनाएं स्वादिष्ट दाल के समोसे, जानिये बनाने का तरीका

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : दिवाली के लिए तरह-तरह के नाश्ते बनने सबके यहां शुरू हो चुके हैं। फेस्टिव सीजन में लोग मीठा खाते-खाते बोर हो जाते हैं। ऐसे में उनके लिए कुछ टेस्टी नमकीन आइटम भी रखने जरूरी हैं। फेस्टिव सीजन में एक समस्या ये भी होती है कि लोग चीजें थोड़ी-थोड़ी खा पाते हैं। ऐसे में दाल का मिनी समोसा बेस्ट ऑप्शन है। इन समोसों में मूंग की दाल इस्तेमाल की जाती है। स्नैक्स के लिए ये बेस्ट ऑप्शन है। चाय के साथ भी काफी टेस्टी लगता है।

सामग्री – इन समोसों को दाल की पिट्ठी वाले समोसे भी कहते हैं। बनाने के लिए आपको चाहिए मैदा, तेल या रिफाइंड, जीरा, हींग, सौंफ, खटाई, धुली मूंग की दाल, गरम मसाला, धनिया पाउडर, लाल मिर्च, नमक, अदरक।

 

विधि – सबसे पहले समोसे का आटा तैयार करें। इसके लिए मैदा गुनगुने पानी से गूंधें। साथ में मोयन के लिए इसमें घी मिलाएं साथ में थोड़ा नमक भी मिला दें। इसे अच्छी तरह मसलकर गूंधें और करीब आधे घंटे के लिए ढंककर रख दें।

 

दाल के लिए – पिट्ठी के लिए आप छिलके वाली या बिना छिलके वाली कैसी भी मूंग की दाल ले सकते हैं। इसको 2 से ढाई घंटे के लिए पानी में भिगा दें। अब दाल को अच्छी तरह धो लें। इसका छिलका रगड़कर निकाल दें। दाल को हवा में रखकर इसका पानी सुखा लें। अब इसको ग्राइंडर में पीस लें।

 

इसमें अदरक, हरी मिर्च और नमक डालें। बिना पानी डाले इस मिक्स्चर को पीस लें। अब इस दाल को भूनना है। इसके लिए कढ़ाई में तेल डालें। इसमें हींग, जीरा, सौफ, धनिया पाउडर और दाल डालें। दाल को एक हाथ से चलाते जाएं। इसमें अमचूर पाउडर, गरम मसाला, लाल मिर्च और नमक मिलाएं। इसको अच्छी तरह भून लें।

 

अब आटे की छोटी लोई बनाकर छोटी पूड़ी बेलिए। इसको बीच से काट लें। इसको घुमाकर कोन बना लें और इसमें दाल की पिट्ठी भरकर समोसे की तरह ऊपर से बंद कर दीजिए। जब सारे समोसे भर जाएं तो इनको रिफाइंड में तल लीजिए। याद रखें इसे मीडियम आंच पर तलें। इससे समोसे क्रिस्पी रहेंगे।

 

Related Articles

Back to top button