डाइट करने वाले लोग भी ले सकते हैं टेस्टी पकौड़ों का मजा, बनाएं ऑयल फ्री पकौड़े

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल :  बारिश का मौसम हो या शाम की चाय, दोनों ही पकौड़ों के बिना अधूरे लगते हैं। लेकिन डाइट करने वाले लोग अक्सर पकौड़ों के डीप फ्राई होने की वजह से उन्हें खाने से परहेज करते हैं। डीप फ्राई पकौड़े वजन बढ़ाने से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक बढ़ाकर सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में सेहत बनाए रखने के साथ स्वाद भी बनाए रखते हैं टेस्टी ऑयल फ्री पकौड़े। आइए जानते हैं आखिर कौन से टिप्स और ट्रिक अपनाकर आप बना सकते हैं ऑयल फ्री पकौड़े।

 

 

उबलते पानी में बनाएं पकौड़े-
इस ट्रिक में आप अपने पसंद के पकौड़ों को तेल की जगह उबलते हुए पानी में बना सकते हैं। अगर आप प्याज के पकौड़े बना रहे हैं, तो सबसे पहले प्याज के पतले लच्छे काटकर उसमें पकौड़े बनाने के लिए जरूरी सारी सामग्री डालकर पकौड़े का ठीक वैसा ही बैटर तैयार करें जैसा आपको डीप फ्राई पकौड़ों के लिए बनाना होता है। अब एक बर्तन में पानी उबलने के लिए रखें। पानी की मात्रा इतनी होनी चाहिए कि पकौड़े उसमें आसानी से डूब सकें। पानी जब खौलने लगे तब इसमें चम्मच या हाथ से एक-एक करके पकौड़े डालें। थोड़ी देर में पकौड़ों का रंग बदलने लगेगा और आपको पता चल जाएगा कि पकौड़े तैयार हो चुके हैं। एक पकौड़े को पानी से बाहर निकालकर चेक करें यदि आपको ये पका हुआ लगे तो सारे पकौड़ों को पानी से निकालकर ऊपर से चाट मसाला छिड़क कर चटनी या सॉस के साथ सर्व करें।

 

 

नॉन स्टिक में बनाएं पकौड़े –
ऑयल फ्री पकौड़े बनाने के लिए आप नॉन स्टिक पैन या कढ़ाई का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको जिस भी चीज के पकौड़े बनाने हैं उसका बैटर पहले से तैयार कर लें। अब गैस पर नॉन स्टिक पैन रखकर एक चम्मच तेल डालकर पूरे पैन में बराबर रूप से फैला दें। इसके लिए आप ऑयल ब्रश का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। जब नॉन स्टिक पैन हल्का सा गरम हो जाए तब एक-एक करके पकौड़े डालकर धीमी आंच पर 5 मिनट तक पकने दें। 5 मिनट बाद एक पकौड़े को चेक करें अगर इसका रंग गोल्डन ब्राउन होने लगा है तो दूसरी तरफ पलट कर सेकें। दोनों तरह से पकोड़े अच्छी तरह से सिक जाएं तब इन्हें बाहर निकाल लें और चटनी के साथ गरमा-गरम सर्व करें।

Related Articles

Back to top button