टूरिस्टरो के लिए खुशखबरी दून-मसूरी रूट पर अब नहीं लगेगा जाम

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : मसूरी घूमने आने वाले टूरिस्टरो को अब जाम की समस्या से मिलेगी राहत। देहरादून-मसूरी रूट में 2.74 किमी लंबी सुरंग को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यह जानकारी दी है। मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सुरंग के निर्माण में तकरीबन 700 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। सुरंग बनाने का प्रस्ताव काफी पहले केंद्र सरकार को भेजा गया था। अब केंद्र सरकार ने इस परियोजना की डीपीआर बनाने के लिए कंसल्टेंट कंपनी भी तय कर दी है। पिछले सीजन में मसूरी में पर्यटकों को सबसे ज्यादा जाम की दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं।

 

 

सुरंग के बनने के बाद मसूरी के स्थानीय लोगों के साथ ही बड़ी संख्या में आने वाले देश विदेश के पर्यटकों एवं टिहरी तथा उत्तरकाशी जिलों में जाने वाले लोगों को भी बड़ा फायदा होगा। उधर, सैनिक कल्याण और उद्योग मंत्री गणेश जोशी ने इस बड़ी परियोजना की मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत का आभार जताया।

 

लोनिवि प्रमुख सचिव आरके सुधांशु ने बताया कि इस सुरंग का निर्माण हाथी पांव के लिए निकलने वाली सड़क के जंक्शन से करीब एक किमी आगे से होगा। यहां से सुरंग सीधे मसूरी इंटरनेशनल स्कूल के पास निकलेगी। इससे लोगों को एलबीएस एकेडमी, अन्य जाम वाले क्षेत्रों में घुसने की जरूरत नहीं पड़ेगी। धनोल्टी जाने वाले वाहन भी सरपट दौड़ सकेंगे। जल्द ही इस परियोजना की डीपीआर का काम शुरू किया जाएगा।

 

 

केंद्र की उत्तराखंड को यह बड़ी सौगात है। इस टनल के बनने के बाद से मसूरी में जाम की समस्या से निजात मिल सकेगी। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी के योजना को मंजूरी देने पर राज्य सरकार उनका हार्दिक आभार व्यक्त करती है।

Related Articles

Back to top button