जोड़ों में होने वाली सूजन को कम करने में बेहद मददगार हैं ये पत्तागोभी, जानिए इसके लाभ

वसाबी पत्तागोभी की तरह दिखने वाली एक सब्जी है जिसका नाम शायद ही लोगों ने कभी सुना हो। लेकिन आपको बता दें यह खाने में बहुत फायदेमंद होता है। इसका स्वाद मसालेदार होता है।

वसाबी में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, सोडियम और जिंक पाया जाता है। यह शरीर के लिए काफी उपयोगी होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी पाए जाते हैं। जो कोलेस्टॉल के लेवल को शरीर से कम करता है। यह हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने में काफी हद तक मदद करता है।

वसाबी में कोलेस्टॉल को कम करने की क्षमता होती है। क्योंकि इसमें एंटीहाइपरकोलेस्टॉलनिक गुण पाए जाते हैं। जो शरीर में कोलेस्टॉल को कम करने में मदद करता है। यह शरीर की प्लेटलेट के साथ मिलकर ब्लड क्लोट तैयार करता है। इससे स्ट्रोक होने की संभावना बढ़ जाती है। यह हृदय से जुड़ी समस्याओं को कम करने के लिए बहुत उपयोगी होता है।

इंफेक्शन का खतरा होता है कम

वसाबी में प्राकृतिक रुप से एंटीमाइक्रोबियल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल एंजेट होते हैं। बैक्टीरिया से होने वाले इंफेक्शन जैसे अल्सर, गैसट्रिक की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। यह बैक्टीरिया की ग्रोथ को कम करके इंफेक्शन को फैलने से रोकता है।

सूजन कम करता है

वसाबी में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो जोड़ों में होने वाली सूजन को कम करने में मदद करते हैं।साथ ही अर्थराइटिस होने की संभावना को कम करता है।

वसाबी

हड्डियां

उम्र के साथ बोन मांस कम होता जाता है। वसाबी हड्डियों की इंटीग्रिटी को नियमित करके हड्डियों के नुकसान को कम करता है। वसाबी में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और इनके कार्यों में भी सुधार करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button