जापान के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद आखिर कौन संभालेगा शिंजो आबे की गद्दी

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. वो लंबे समय से आंतों की बीमारी से पीड़ित हैं और नहीं चाहते कि इसका असर काम पर हो. 65 साल के आबे के इस्तीफा देने के साथ ही ये कयास लगने लगे कि अब जापान की सत्ता कौन संभालेगा.

खासतौर पर कोरोना के दौर में जबकि कई देश आक्रामक हो रहे हैं, जापान में राजनैतिक अस्थिरता मुश्किल ला सकती है. जानिए, कौन हो सकता है वहां अगला प्रधानमंत्री.प्रधानमंत्री आबे के इस्तीफे के बाद उनके उत्तराधिकारी को लेकर चर्चा शुरू हो गयी है.

जापान में किसी भी नेता को प्रधानमंत्री बनने से पहले सत्ताधारी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) का अध्यक्ष बनना होगा. जानकारी के मुताबिक इसे लेकर 15 सितंबर को चुनाव करवाए जा सकते हैं.

योशीहिदे सुगा- जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव और जापान सरकार के मुख्य प्रवक्ता योशीहिदे सुगा प्रधानमंत्री पद की रेस में बड़ा नाम हैं. उन्होंने अपने चुनाव लड़ने की इच्छा लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के महासचिव तोशीरो निकाई को बता दी है. पार्टी के कुछ सीनियर नेताओं का हाथ भी उनके साथ है. साल 2012 में शिंजो आबे ने जापान की कुर्सी संभाली थी, तब के लेकर अब तक योशीहिदे सुगा सरकार के सबसे बड़े प्रवक्ता के तौर पर काम कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button