घर पर ही बनाएं स्वादिष्ट मावा राजभोग, जानिये बनाने का सबसे आसान तरीका

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : फेस्टिव सीजन में अगर आपका मन मिठाई खाने का कर रहा है, तो आप मार्केट से खरीदने की बजाय खुद घर पर मिठाई बना सकते हैं क्योंकि घर की बनी मिठाई में आप अपने हिसाब से चीजें मिला सकते हैं। जैसे, चीनी की जगह आप गुड़ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं-

सामग्री-
1 लीटर दूध
250 ग्राम चीनी
1 टीस्पून नींबू का रस
8-10 धागे केसर चुटकीभर
पीला रंग
1/2 कप मावा
1 टीस्पून काजू पाउडर
1/4 टीस्पून इलायची पाउडर

विधि- सबसे पहले मीडियम आंच पर दूध उबालने के लिए रख दें। जब दूध में उबाल आने लगे तो इसमें पीला रंग डालकर गैस बंद कर दें। जब दूध थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसमें धीरे-धीरे नींबू का रस डालते हुए एक बड़े चम्मच से चलाएं। दूध पूरा फट जाए, तो इसे एक साफ कपड़े से छानते हुए ऊपर से ठंडा पानी डाल दें। इसका सारा पानी निचोड़कर आधे घंटे के लिए अलग रख दें। इस बीच एक बर्तन में मावा, काजू पाउडर, इलायची पाउडर और चीनी मिलाकर स्टफिंग का मिश्रण तैयार कर लें।

इसके बाद फटे हुए दूध को एक थाली में निकाल लें और हाथों से अच्छी तरह मैश कर चिकना कर लें। मिश्रण में से थोड़ा भाग लेकर छोटे-छोटे बॉल्स बनाएं फिर इसे चपटा कर मावा मिश्रण का एक चम्मच इसमें भरकर इसे बॉल्स के शेप में बनाकर प्लेट पर रखते जाएं। मीडियम आंच पर एक बर्तन में चीनी और 3 कप पानी डालकर गरम करने के लिए रख दें। चाशनी में उबाल आने के बाद केसर डाल दें। फिर तैयार किए गए बॉल्स इसमें डाल दें। भगोने को एक प्लेट से ढककर तेज आंच पर 15 से 20 मिनट तक पकाएं। तय समय के बाद आंच बंद कर इसे ठंडा होने के लिए रख दें। तैयार है मावा स्टफ्ड राजभोग। पिस्ता पाउडर से गार्निश कर सर्व करें।

Related Articles

Back to top button