खाना खाने के बाद टहलना कितना है महात्वपूर्ण, जानें इसके फायदे

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल :  हम सभी जानते हैं चलना हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना आधा घंटे वॉक करने से वजन घटाने में मिलती है। कई लोगों को लगता है कि चलने से कोई फायदा नहीं होता है लेकिन ऐसा नहीं है।

 

 

 

 

हेल्दी लाइस्टाइल के लिए खाना बहुत जरूरी है। खाना खाने के बाद हम भरा हुआ महसूस करते हैं। आप हल्का महसूस करने के लिए वॉक कर सकते हैं। हम सभी जानते हैं कि खाना खाने के बाद आलस आता है और आपका बस लेटने का मन करता है। लेकिन खाने खाने के तुरंत बाद लेटने से परेशानी हो सकती हैं। इसकी वजह से सीने में जलन और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इसलिए नियमित रूप से चलना बहुत जरूरी है।

 

 

 

 

क्या आप जानते हैं खाने के बाद टहलने से हृदय रोग की समस्या कम हो जाती है। एक स्टडी में 30000 लोगों पर अध्ययन हुआ था जिसमें पाया गया कि रोजाना आधे घंटे चलने से 20 प्रतिशत तक हृदय रोगों से बचा जा सकता है।

 

 

 

 

चलने का तरीका

सबसे जरूरी बात कि खाना खाने के बाद हल्की गति से चलना है। खाना खाने के बाद तेज गति या जॉगिंग से बचे क्योंकि इससे पेट में दर्द हो सकता है और सूजन भी आ सकती है। शुरुआत में हल्की गति से 5 से 6 मिनट के लिए चलें। इसके कुछ दिन बाद आप 10 मिनट तक चल सकते हैं। अगर आपकाे बाहर घूमने का मन नहीं है तो बस घर के अंदर ही चल सकते हैं। एक कमरे से दूसरे कमरे या फिर बैलकनी में 10 मिनट के लिए वॉक करें।

 

 

 

 

वॉक करने के फायदे
अगर आप खाना के बाद आलस से भरपूर महसूस कर रहे हैं तो टहलना बहुत जरूरी है। वॉक करने से पाचन क्रिया तेज होती है जिससे पेट फूलना और ओवरईटिंग की समस्या से बचा जा सकता है। अगर आप खाना खाने के बाद बैठते या लेटते हैं तो एसिडिटी की समस्या हो सकती हैं।

 

 

 

 

वॉक पर जाने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और कैलोरी बर्न होती है। खाना खाने के बाद मीठा खाने की क्रेविंग भी कम करता है। इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने का काम करता है जिसकी वजह से आपको कम आलस आता है।

 

 

 

 

खाना खाने के बाद शुगर लेवल बढ़ता हैए इसलिए डायबिटीज के मरीज को खाना खाने के बाद 10 मिनट वॉक करने की सलाह दी जाती है। कुछ स्टडी में पाया गया कि खाना खाने के बाद वॉक करने से शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button