बालों का झड़ना कम करने के लिए इस्तेमाल करें करी पत्ता, जानें इसके फायदे

 

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : बालों का झड़ना एक आम समस्या है। बालों का झड़ना कम करने के लिए घरेलू उपचार का अपना सकते हैं। इसके लिए आप करी पत्ते का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। करी पत्ते का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है। करी पत्ते बालों का झड़ना कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। करी पत्ता अधिकतर लोगों के घर में होता है। करी पत्ते में ऐसे गुण होते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद है। करी पत्ते फास्फोरसए आयरनए कैल्शियम और निकोटिनिक एसिड से भरपूर होते हैं। करी पत्ता बालों को बढ़ाने में मदद करता है। बालों के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं ।

 

 

 

 

 

करी पत्ताए आंवला और मेथी दाना बालों को बेहतर बनाने के लिए आप करी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। करी पत्ते से हेयर मास्क बनाने के लिए आप मेथी और आंवला का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको 10.15 करी पत्तेए मेथी पाउडर और दो बड़े चम्मच आंवला पाउडर की जरूरत होगी। इन सारी चीजों को मिलाएं और पानी का इस्तेमाल करके एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इस हेयर मास्क को लगभग 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद बालों को धो लेंण् ये आपके बालों की झड़ने की समस्या को कम करने में मदद करेगा।

 

 

 

 

 

करी पत्ता और नारियल तेल नारियल का तेल आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। हेयर टॉनिक बनाने के लिए आप नारियल के तेल को करी पत्ते के साथ मिला सकते हैं। इसके लिए आप नारियल का तेल लें और इसमें करी पत्ता डालें। अब मिश्रण को गर्म करेंण् मिश्रण को ठंडा होने दें और एक साफ कंटेनर में स्टोर भर लें। इस मिश्रण से अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह से मसाज करें। इसे अपने बालों पर जड़ से सिरे तक लगाएं। इसे कुछ घंटों के लिए ऐसे ही रखेंण् इसके बाद बालों को धो लेंण् इस मिश्रण को तैयार करके भी रख सकते हैं।

 

 

 

 

 

घुंघराले बालों के लिए करी पत्ता करी पत्ते के इस्तेमाल से घुंघराले बालों को आसानी से मैनेज किया जा सकता है। इसके लिए लगभग दो कप पानी लें और इसमें 10.15 करी पत्ते उबालें। पानी को कुछ देर तक अच्छे से उबाल लें। अपने बालों को शैम्पू से धोने के बादए इन्हें फिर से इस पानी से धो लें।

Related Articles

Back to top button