कोरोना की मुश्किल घड़ी में भारत की मदद के लिए आगे आए यूरोपीय देश, 48 घंटे में बनाकर लगाया OXYGEN प्लांट

भारत को दुनिया भर के मित्र देशों से मदद के तौर पर तमाम चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति हो रही है। कोविड की दूसरी लहर ने देश में तबाही मचा दी है। यूरोपीय देशों, यूरोपीय संघ (ईयू) के समर्थन के साथ, भारत को दीर्घकालिक और स्थायी चिकित्सा तकनीक प्रदान करने में विशेष रूप से सहायक हैं।

आईटीबीपी के ग्रेटर नोएडा‌ स्थित सीएपीएफ रेफरल अस्पताल में गुरूवार के इटली के सहयोग से स्थापित एक ऑक्सीजन प्लांट को इटली के भारत में राजदूत विन्सेन्ज़ो डी लुका ने एक सादे समारोह में स्विच ऑन किया और संयंत्र को इस अस्पताल को समर्पित किया.

सहायता भेजने के लिए अन्य यूरोपीय देशों में फिनलैंड, ऑस्ट्रिया और बेल्जियम शामिल हैं। कई यूरोपीय देश यूरोपीय संघ के नागरिक सुरक्षा तंत्र के माध्यम से सहायता प्रदान कर रहे हैं, जो यूरोपीय आयोग के आपातकालीन प्रतिक्रिया समन्वय केंद्र द्वारा समन्वित है।

लुका ने इस कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि संयंत्र स्थायी रूप से इस अस्पताल में स्थापित हुआ है और यह दोनों देशों के बीच मित्रता और एकजुटता का प्रतीक है. आपको बता दें कि पिछले साल भारत में कोरोना से ग्रस्त 17 इतालवी पर्यटकों का इलाज दिल्ली के छावला में आईटीबीपी के कोविड सेंटर में किया गया था.

Related Articles

Back to top button