ऑस्ट्रेलिया में सदी की सबसे भयानक बाढ़

ऑस्ट्रेलिया में सदी की सबसे भयानक बाढ़ के कारण नदियों का पानी सड़कों पर आ गया और जिससे उत्तरपूर्वी हिस्से में हजारों लोगों को अपने घरों से विस्थापित होना पड़ा। अधिकारियों ने अगले कुछ दिनों में और बारिश का अनुमान जताया है।Image result for ऑस्ट्रेलिया में सदी की सबसे भयानक बाढ़

ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी हिस्से में मानसून के समय भारी बारिश होती है लेकिन हाल ही में हुई वर्षा सामान्य स्तर से अधिक है। उत्तरपूर्वी क्वींसलैंड के टाउंसविले शहर में हजारों निवासी बिना बिजली के रह रहे हैं और अगर बारिश जारी रही तो 20,000 से अधिक मकानों के जलमग्न होने का खतरा है।

सैन्य कर्मी प्रभावित लोगों की मदद के लिए मिट्टी से भरे हजारों थैले दे रहे हैं। क्वींसलैंड की प्रमुख ने शनिवार को पत्रकारों से कहा कि यह मूल रूप से 20 साल में एक बार नहीं बल्कि 100 साल में एक बार होने वाली घटना है।

मौसम विज्ञान ब्यूरो ने बताया कि उत्तरी क्वींसलैंड राज्य के ऊपर धीमी गति से आगे बढ़ रहा मानसून का कम दबाव का क्षेत्र बन गया है जिससे कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है जितनी एक साल में नहीं हुई। टाउंसविले के निवासी क्रिस ब्रूकहाउस ने कहा कि मैंने पहले कभी ऐसा कुछ नहीं देखा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button