उत्तर कोरिया के तानाशाह ने खुद किया अपना प्रमोशन, वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया के बने महासचिव

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अपने आपको प्रमोशन देते हुए एक नयी उपाधि दे दी है. वहीं साथ ही अपनी बहन किम यो जुंग का क़द कम करते हुए उसे उत्तर कोरिया के प्रभावशाली व्यक्तियों की अंदरूनी समिति से बाहर कर दिया है.

प्योंगयांग की ऑफिशियल कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि राजधानी में कांग्रेस के छठे सत्र में महासचिव (General Secretary) का चुनाव हुआ. इसके बाद सचिवालय प्रणाली को बहाल करने के लिए पार्टी के नियमों में संशोधन किया गया.

दूसरी तरफ़ किम जोंग ने अपनी बहन किम यो जोंग को अपनी पार्टी की सर्वोच्च निर्णायक समिति, पोलित ब्यूरो से बाहर कर दिया है. जिसमें वो पहले वैकल्पिक सदस्य के तौर पर शामिल थी. हालांकि प्योंगयांग के कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि किम को समिति के स्थायी सदस्य के तौर पर नामित किया जा सकता है.

सेना ने रिपोर्ट के हवाले से कहा कि 8वीं कांग्रेस के सत्र में किम जोंग उन को सर्वसम्मति और पार्टी प्रतिनिधियों और बाकी सदस्यों की इच्छा से पार्टी के महासचिव के रूप में चुना गया है. 2011 के आखिर में पहली बार किम अपने पिता के निधन के बाद पार्टी के महासचिव बने थे. इससे पहले किम जोंग इल स्थायी रूप से पार्टी के महासचिव थे.

Related Articles

Back to top button