कोरोना के खिलाफ अंतिम लड़ाई की आज से हुई शुरुआत, देश में 13 जगहों पर पहुंची ‘कोविशील्ड’ की पहली खेप

कोरोना वायरस के खिलाफ आज से अंतिम लड़ाई की शुरुआत हो गई है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत सरकार को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड वैक्सीन की डिलीवरी कर दी है और इसकी पहली खेप आज ही सुबह पुणे स्थित उत्पादन केंद्र से देश के अलग-अलग वैक्सीन सेंटर के लिए रवाना हुई है। कोरोना वैक्सीन की पहली खेप दिल्ली भेजी गई, जिसे स्पाइसजेट की फ्लाइट से लाया गया।

ऐसे में अब विभिन्न राज्यों में कोविशिल्ड वैक्सीन की पहली खेप की डिलीवरी की जा रही है.दिल्ली समेत कई राज्यों में वैक्सीन की पहली खेप पहुंच गई है. वैक्सीन की डिलीवरी के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट्स का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. एयर इंडिया की फ्लाइट्स से करीब 13 जगहों वैक्सीन की पहली खेप पहुंचाई गई है. 13 जगहों में दिल्ली, मुंबई, गुजरात, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश शामिल हैं.

यूपी की राजधानी लखनऊ में आज कोविशिल्ड वैक्सीन की पहली खेप की डिलीवरी की जाएगी. मिली जानकारी के अनुसार, शाम चार बजे कोरोना वैक्सीन की पहली खेप लखनऊ पहुंचेगी. वैक्सीन को स्टोर करने के लिए 10 लाख रुपये की लागत से स्टोर रूम भी बनाया गया है.

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि आज एयर इंडिया, स्पाइसजेट और इंडिगो एयरलाइंस 56.5 लाख वैक्सीन के डोज के साथ पुणे से दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, गुवाहाटी, शिलांग, अहमदाबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, बेंगलुरु, लखनऊ और चंडीगढ़ के लिए 9 उड़ानें संचालित करेंगी।

Related Articles

Back to top button