इस दिवाली घर पर ट्राई करे पपीते का हलवा, जानिए इसकी रेसिपी के बारे मे

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : त्योहारों पर मीठा बनाने का रिवाज सदियों से चला आ रहा है। एक दिन बाद दिवाली का त्योहार है। ऐसे में दिवाली पूजन के समय मां लक्ष्मी को भोग लगाने के लिए घर की रसोई में मीठा बनना तो लाजमी है। आपने आज तक गाजर, सूजी, मूंग दाल से बने कई तरह के हलवे बनाकर खाए होंगे लेकिन आज आपको बता रहे हैं पपीते से बने हलवे की ऐसी रेसिपी, जिसका स्वाद चखने के बाद आप फिर कोई और हलवा खाना पसंद नहीं करेंगे। पपीते का हलवा बनाने के लिए सामग्री
-कच्चा पपीता- 1
-फुलक्रीम दूध- 250 ग्राम
-देसी घी- 3 टेबल स्‍पून
-गुड़- 1 कप
-काजू- 8-10
-बादाम- 6-8
-किशमिश- 9-10
-नारियल का बुरादा- 1 टेबल स्‍पून
-इलाइची पाउडर- 1/4 टेबल स्‍पून

पपीते का हलवा बनाने की विधि
पपीते का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे पपीते का छिलका उतारकर उसे धो लें। इसके बाद पपीते के बीज निकालकर उसे दोबारा धोने के बाद कद्दूकस कर लें। काजू और बादाम को भी बारीक-बारीक काट लें। आप चाहे तो कच्चे पपीते की जगह पका हुआ पपीता भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अब गैस पर मध्‍यम आंच पर एक कड़ाही चढ़ाए और इसमें देसी घी डालकर पिघला दें। अब इसमें कद्दूकस किया हुआ पपीता डालकर लगातार चलाते हुए भुने।

जब पपीता अच्छे से भून जाए तो इसमें दूध डालें और पपीते को दूध के साथ गाढ़ा होने तक पकाएं। दूसरी तरफ गैस को मीडियम आंच पर करके एक दूसरे बर्तन में थोड़ा सा पानी डालें और उसमें गुड़ डालकर पकाएं। जब गुड़ अच्छे से पिघल जाए और पानी के साथ मिल जाए तो गैस बंद कर दें। आप चाहे तो गुड़ की जगह चीनी भी इस्‍तेमाल कर सकती है।

जब पपीते में दूध गाढ़ा हो जाए तो उसमें पिघला हुआ गुड़ की तैयार एक तार की चाशनी को डालें। अब इसे साथ में पकाएं जिससे की गुड़ गाढ़ा होकर पपीते के साथ मिक्‍स हो जाए। गैस को लो आंच पर करके उसके ऊपर एक पैन चढ़ाए और इसमें एक टेबल स्‍पून देसी घी डालकर गर्म होने दें।

जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें काजू, बादाम, किशमिश, और गरी का बुरादा डालें। जब ड्राई फ्रूट गोल्‍डन ब्राउन हो जाए तो इन्‍हें तैयार पपीते के हलवे में डालें और मिलाएं। आपका टेस्‍टी पपीते का हलवा सर्व करने के लिए तैयार है।

Related Articles

Back to top button