आज सेंसेक्स के टॉप-30 में केवल 10 शेयर हरे निशान में हुए बंद,जानिए गिरावट का प्रमुख कारण


स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : आज सेंसेक्स के टॉप-30 में केवल 10 शेयर हरे निशान में बंद हुए बाकी के 20 शेयर लाल निशान में बंद हुए।
सप्ताह के आखिरी दिन शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की गई। आज लगातार दूसरे दिन बाजार में गिरावट दर्ज की गई। आज सेंसेक्स 182 अंकों की गिरावट के साथ 52386 के स्तर पर और निफ्टी 38 अंकों की गिरावट के साथ 15690 के स्तर पर बंद हुआ। पांच कारोबारी सत्र में इस सप्ताह शेयर बाजार तीन कारोबारी सत्रों में गिरावट के साथ और दो कारोबारी सत्रों में तेजी के साथ बंद हुआ। आज बीएसई की स्थापना को 147 साल पूरे हुए हैं।

 

 

 

 

साप्ताहिक आधार पर इस सप्ताह सेंसेक्स में 1.02 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। आज सेंसेक्स के टॉप-30 में केवल 10 शेयर हरे निशान में बंद हुए। बाकी के 20 शेयर लाल निशान में बंद हुए। टाटा स्टील, बजाज फाइनेंशियल सर्विसेजए भारती एयरटेल और NTPC के शेयर आज हरे निशान में बंद हुए, बजाज ऑटो, टीसीएस,एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए बाजार बंद होने पर बीएसई लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 231.06 लाख करोड़ पर बंद हुआ।

 

 

 

 

 

सप्ताह के आखिरी दिन शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की गई। आज लगातार दूसरे दिन बाजार में गिरावट दर्ज की गई। आज सेंसेक्स 182 अंकों की गिरावट के साथ 52386 के स्तर पर और निफ्टी 38 अंकों की गिरावट के साथ 15690 के स्तर पर बंद हुआ। पांच कारोबारी सत्र में इस सप्ताह शेयर बाजार तीन कारोबारी सत्रों में गिरावट के साथ और दो कारोबारी सत्रों में तेजी के साथ बंद हुआ। आज BSE  की स्थापना को 147 साल पूरे हुए हैं।

 

 

 

 

साप्ताहिक आधार पर इस सप्ताह सेंसेक्स में 1.02 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। आज सेंसेक्स के टॉप-30 में केवल 10 शेयर हरे निशान में बंद हुए. बाकी के 20 शेयर लाल निशान में बंद हुए। टाटा स्टील, बजाज फाइनेंशियल सर्विसेज, भारती एयरटेल और छज्च्ब् के शेयर आज हरे निशान में बंद हुए। बजाज ऑटोए टीसीएस, एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। बाजार बंद होने पर ठैम् लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 231.06 लाख करोड़ पर बंद हुआ।

 

 

 

 

 

इधर BSE  के प्रमुख आशीष कुमार चौहान ने शुक्रवार को कहा कि देश के इस शीर्ष शेयर बाजार ने निवेश के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम किया है और 1875 में स्थापित होने के बाद से 3,000 अरब डॉलर की संपत्ति सृजित करने में मदेश की मदद की है। उन्होंने कहा कि वर्षों से एक्सचेंज निवेशक समुदाय के बीच भरोसा पैदा करने में सक्षम रहा हैए जिससे आने वाले समय में भारत को दोहरे अंकों की वार्षिक वृद्धि हासिल करने में मदद मिलेगी।

 

 

 

 

बीएसईए जिसे पहले बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज कहा जाता था, छह माइक्रोसेकंड की गति के साथ लेन-देन निपटाने वाला दुनिया का सबसे तेज शेयर बाजार है। चौहान ने शेयर बाजार के 147वें स्थापना दिवस के अवसर पर कहाए बीएसई ने अपनी स्थापना के 147 वर्षों में पूरे भारत में निवेश और संपत्ति सृजन के लिए उत्प्रेरक का काम किया है। उन्होंने आगे कहा कि बीएसई के प्रयासों की सफलता 7.2 करोड़ से अधिक निवेशक खातों, 4700 से अधिक सूचीबद्ध कंपनियों और 3,000 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक के इक्विटी बाजार पूंजीकरण में देखी जा सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button