आंखों के काले घेरे को अब करें दूर, जाने इसके घरेलू उपाय

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : आज के समय में अनहेल्दी डाइट और प्रदूषण के कारण त्वाचा संबंधी कई तरह की समस्याएं होने लगती है। जिनमें से चेहरा आपकी पहचान होता है,जिसकी वजह से लोग आपको पहचानते और पसंद करते हैं। ऐसे में हर लड़की चाहती है कि उसका चेहरा हमेशा चमकता रहे। लेकिन आंखों के निचे काले घेरे, चेहरे की खूबसूरती को बेरंग कर देते हैं। साथ ही आप बिमार नजर आने लगते हैं। वक्त रहते डार्क सर्कल के उपाय नहीं करने पर चेहरे की चमक खोने लगती है। ऐसे में डार्क सर्कल हटाने के लिए उपाए करना जरूरी है। हम आपको डार्क सर्कल हटाने के घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं,जो बहुत ही असान और असरदार साबित हो सकते हैं।

 

 

खीरा
वजन घटाने के साथ-साथ खीरा आखों के लिए भी लाभदायक है। डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए ठंडे खीरे के दो स्लाइस काट लें। इन स्लाइस को 10 मिनट के लिए आंखो के ऊपर रख दें। इससे आपको काफी हद तक राहत मिलेगा।

 

 

आलू

डार्क सर्कल दूर करने के लिए आलू का भी प्रयोग किया जा सकता है। आलू के रस को भी नींबू की कुछ बूंदो के साथ मिला लें। इस मिश्रण को रूई की सहायता से आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे समाप्त हो जाएंगे।

 

 

संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पीस लें। इस पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल मिलाकर लगाने से काले घेरे खत्म हो जाएंगे।एक चम्मच टमाटर के रस में आधी चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसमे भीगी हुई रूई को 10 मिनट के लिए आंखो पर रखें। फिर आंखों को धो लें।

 

 

बादाम के तेल के साथ-साथ नारियल का तेल भी डार्क सर्कल से छुटकारा दिला सकता है। इसमें त्वाचा में मॉइस्चराइज करने के गुण होते हैं। 10मिनट के लिए आखों के नीचे नारीयल के तेल की मसाज करें और रातभार लगाकर छोड़ दें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button