अफगान लड़की का वीडियो वायरल, बोली ‘हमारा होना किसी के लिए मायने नहीं रखता’

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : अफगानिस्तान में भगदड़ मची हुई है क्योंकि तालिबान ने पूरे देश पर कब्जा कर लिया है। तालिबानी लड़ाके राजधानी काबुल में चारों तरफ से घुस गए और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर फरार हो गए। काबुल स्थित हवाई अड्डे का नजारा किसी बस अड्डे जैसा नजर आ रहा है, लोग अफगानिस्तान छोड़कर भाग रहे हैं और कुछ तो भागने की फिराक में मर रहे हैं। अफगानी लोग दुवाएं कर रहे हैं। इसी बीच एक अफगानी लड़की का वीडियो वायरल हो रहा है जिसने अपनी व्यथा प्रकट की है और वह कह रही है कि हम धीरे-धीरे मर जाएंगे।

 

यह वीडियो ट्विटर पर वायरल हो रहा है। लड़की अफगानी भाषा में अपना दर्द बयां कर रही है। रोते हुए लड़की कह रही है कि हमारा होना किसी के लिए मायने नहीं रखता है, क्योंकि हम अफगानिस्तान में पैदा हुए हैं। मुझे आंसू पोछने होंगे, किसी को हमारी परवाह नहीं है। हम इतिहास में धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे। इस 45 सेकंड के वीडियो में लड़की ने वो सब कह दिया जो इस समय अफगानिस्तान के लोग महसूस कर रहे हैं। इस वीडियो को कई लोगों ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं।

 

 

अफगानिस्तान के तमाम वीडियोज वायरल हो रहे हैं जिनको देखकर हर कोई डर से कांप रहा है। कई वीडियो ऐसे भी आए हैं, जिसमें लोग बमुश्किल विमानों में धक्कामुक्की कर घुसते दिखे हैं। काबुल एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले एक विमान में जब जगह नहीं मिली तो तीन लोग टायर पकड़कर ही लटक गए। लेकिन उनकी अफगानिस्तान छोड़ने के सपने की उड़ान उनके गिरने के साथ ही धराशायी हो गई।

 

 

इसी बीच पूरी दुनिया में तालिबान और अफगानिस्तान की चर्चा ने जोर पकड़ लिया है। लोग इसे अमेरिका की हार भी कह रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ऐलान किया था कि अमेरिकी सेना अफगानिस्तान छोड़ देगी, उसी के बाद से तालिबान ने अपना मिशन तेज कर दिया था। इसके बाद बहुत तेजी से तालिबान ने अफगानिस्तान को अपने कब्जे में कर लिया है। बीस साल की लंबी लड़ाई के बाद अमेरिकी सेना के अफगानिस्तान से निकलने के कुछ ही दिनों के भीतर लगभग पूरे देश पर फिर से तालिबान का कब्जा हो गया है।

 

 

दूसरी ओर ऐसे कई देश हैं जिनकी प्रतिक्रिया चौंकाने वाली रही। पाकिस्तान, चीन और ईरान ने तालिबान के इस आतंक का स्वागत किया है। एक तरफ चीन ने उम्मीद जताई है कि तालिबान का शासन स्थायी होगा तो वहीं ईरान का कहना है कि अमेरिका की हार से स्थायी शांति की उम्मीद जगी है। फिलहाल अफगानिस्तान में तालिबान का राज आने के बाद अमेरिका, ब्रिटेन, साउथ कोरिया, ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों ने अपने दूतावासों को ही बंद कर दिया है और राजनयिकों को वापस निकाल रहे हैं।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button