अक्टूबर में गोरखपुर AIIMS का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल: सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों गोरखपुर एम्स का उद्घाटन होगा। इसके पूरी तरह से क्रियाशील होने से न सिर्फ पूर्वांचल बल्कि बिहार और नेपाल के लोगों को भी काफी राहत मिलेगी। योगी रविवार को बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में 162 करोड़ की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास/लोकार्पण सभा को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि 2017 के पहले तक गोरखपुर व बस्ती मंडल में चिकित्सा के एकमात्र बड़े केंद्र बीआरडी मेडिकल कॉलेज में भी सुविधाएं नहीं थीं। जुलाई से अक्टूबर के बीच हर माह सैकड़ों बच्चे इंसेफेलाइटिस से काल कवलित होते थे। कभी बंदी के कगार पर पहुंच गए बीआरडी मेडिकल कॉलेज पर सरकार ने ध्यान दिया तो कोरोना काल में यह बेहतर सुविधा वाले चिकित्सा केंद्र के रूप में उभरा। गोरखपुर-बस्ती मंडल में कभी एक मेडिकल कॉलेज था, भाजपा सरकार में बस्ती में मेडिकल कॉलेज चालू हो गया जबकि देवरिया, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर में जल्द शुरू हो जाएगा।

 

 

कोरोना से अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों की मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की चर्चा करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि निराश्रित महिलाओं के लिए भी सरकार कार्ययोजना बना रही है। सरकार अपनी पूरी जिम्मेदारी समझते हुए उनके साथ खड़ी है। अभी ऐसी महिलाओं के लिए तत्काल पेंशन सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। पांच साल में देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा यूपीमुख्यमंत्री ने कहा कि बड़ी ढांचागत परियोजनाओं और पारदर्शी निवेश प्रणाली के दम पर अगले पांच सालों में उत्तर प्रदेश को देश की नम्बर एक अर्थव्यवस्था बनाएंगे।

 

उन्होंने कहा कि यूपी में 2017 तक निवेश का नकारात्मक माहौल था। उद्यमियों से चौथ वसूली की जाती थी, उनका अपहरण हो जाता था। भाजपा सरकार ने पिछले साढ़े चार सालों में कानून व्यवस्था से लेकर औद्योगिक विकास तक हर मोर्चे पर काम करते हुए माहौल को सकारात्मक बनाया है। इसी का नतीजा है कि 2016 में उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था छठें स्थान पर थी जो 2020 में देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है। सीएम ने कहा कि उद्योगपतियों को सुरक्षा के माहौल के साथ ही सिंगल विंडो सिस्टम के जरिए नौकरशाही के मकड़जाल से राहत मिली।

 

 

 

इससे प्रदेश में 4.50 लाख करोड़ का निवेश हुआ और डेढ़ करोड़ लोगों के लिए रोजगार के अवसर मिले। 2016 तक ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में उत्तर प्रदेश देश में 16वें स्थान पर था जबकि 2020 में दूसरे नम्बर पर पहुंच गया। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की नई रैंकिंग में यूपी पहले स्थान पर आएगा। उन्होंने कहा कि आज उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था पूरे देश मे सबसे अच्छी स्थिति में है। अपराधी या तो प्रदेश छोड़ चुके हैं या जेलों में हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी क्षेत्र में भी बीते चार सालों में 4.25 लाख लोगों को नौकरियां मिली हैं। सूबे में पहली बार ऐसा हुआ है कि पारदर्शी प्रणाली से किसी भी चयन आयोग पर कोई अंगुली नहीं उठी। पहले नौकरी का नाम ही कई परिवारों के लोगों के लिए वसूली की जाती थी। सरकार युवाओं को नौकरी देने के साथ नौकरियों की तैयारी के लिए निशुल्क अभ्युदय कोचिंग भी उपलब्ध करा रही है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button