शासन स्तर पर इन आपत्तियों के निस्तारण की कार्रवाई प्रारम्भ

हरिद्वार को छोड़ शेष 12 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष पदों के लिए निर्धारित किए गए रिज़र्वेशन को लेकर प्रदेश के चार जिलों से नौ आपत्तियां दर्ज हुईं हैं. शासन स्तर पर गुरुवार से इन आपत्तियों के निस्तारण की कार्रवाई प्रारम्भ होगी, जो 26 अक्टूबर तक चलेगी. 29 अक्टूबर को अध्यक्ष पदों पर रिज़र्वेशन की अंतिम अधिसूचना जारी की जाएगी.

शासन ने हाल में जिला पंचायत अध्यक्ष पदों के लिए रिज़र्वेशन का निर्धारण किया था. इस सिलसिले में मंगलवार  बुधवार को आपत्तियां दर्ज करने की तिथियां थीं. शासन से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार शाम पांच बजे तक कुल नौ आपत्तियां प्राप्त हुईं.

इनमें पिथौरागढ़ से चार, देहरादून से तीन  ऊधमसिंहनगर और नैनीताल जिले से एक-एक असहमति आई है. बताया गया कि गुरुवार से आपत्तियों के निस्तारण की कार्रवाई प्रारम्भ की जाएगी.

आयोग में शिकायत समाधान प्रकोष्ठ

अगले माह के पहले सप्ताह में संभावित क्षेत्र पंचायत के प्रमुख, ज्येष्ठ और कनिष्ठ उपप्रमुख  जिला पंचायत के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पदों के चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शिता के साथ संपन्न कराने के लिए प्रदेश निर्वाचन आयोग ने एक्सरसाइज़ तेज कर दी है. इस कड़ी में आयोग में शिकायत समाधान प्रकोष्ठ का गठन किया गया है.
राज्य निर्वाचन आयुक्त चंद्रशेखर भट्ट के अनुसार यदि किसी क्षेत्र पंचायत मेम्बर और जिला पंचायत मेम्बर को कोई शिकायत है तो वह इस प्रकोष्ठ में दर्ज करा सकता है. इन शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी. शिकायतें आयोग के फोन और मोबाइल नंबरों के अतिरिक्त आयोग की ईमेल आइडी के जरिये दर्ज कराई जा सकती हैं.

Related Articles

Back to top button