नरेन्‍द्र गिरि केस : अखाड़ा परिषद की कमान संभालने के लिए 25अक्‍टूबर को हो सकता है चुनाव

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : महंत नरेंद्र गिरि की मौत की बाद रिक्त हुए अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष पद का चुनाव 25 अक्तूबर को होने की संभावना है। महामंत्री महंत हरिगिरि ने परिषद की बैठक निरंजनी अखाड़ा परिसर दारागंज में बुलाई है। माना जा रहा है कि इस दिन अध्यक्ष के नए नाम का ऐलान किया जाएगा।

महंत नरेंद्र गिरि की मृत्यु के बाद से अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष का पद रिक्त हो गया है। प्रयागराज कुंभ मेले की तैयारियों में कम समय बचने के कारण परिषद अध्यक्ष अभी ही तय होना जरूरी है। क्योंकि परिषद की एक बैठक मेले के तीन साल पहले होती है और उसके तत्काल बाद मुख्यमंत्री के साथ भी बैठक की जाती है। जिसमें प्रस्ताव दिए जाते हैं। प्रस्ताव के आधार पर ही क्या निर्माण कराना है, तय होता है। अब जबकि प्रयागराज कुंभ मेले में लगभग तीन साल का ही वक्त बचा है, अध्यक्ष का चयन जरूरी समझा जा रहा है।

अब तक के नियम के अनुसार जिस अखाड़े से पदाधिकारी की मृत्यु होती है, उसी अखाड़े से जो नाम दिया जाता है, उसे कार्यकाल पूरा होने तक पद दिया जाता है। क्योंकि महंत नरेंद्र गिरि निरंजनी अखाड़े से थे, इसलिए 2025 तक निरंजनी अखाड़े से दिए गए नाम के व्यक्ति को परिषद अध्यक्ष बनाया जा सकता है। हालांकि 25 अक्तूबर को होने वाली बैठक में बाकायदा चुनाव का प्रावधान किया गया है। यानी उपस्थिति सदस्यों का दो तिहाई बहुमत जिसके साथ होगा वही अध्यक्ष होगा।

 

Related Articles

Back to top button