तमाम समस्याओं से निपटने के लिए करें श्रावण अमावस्या के ये उपाय

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : सावन मास का हर दिन बहुत शुभ माना जाता है। लेकिन इसके कुछ खास दिनों जैसे सावन की अमावस्याए पूर्णिमा, शिवरात्रि और सोमवार आदि को बेहद शुभ दिनों में से एक माना जाता है। इस बार सावन अमावस्या 8 अगस्त को पड़ रही है। इसे हरियाली अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। ज्योतिष के अनुसार हरियाली अमावस्या के दिन यदि कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो तमाम समस्याओं से मुक्ति पाई जा सकती है।

 

 

 

1. यदि आपके घर पर पितृदोष लगा है, तो पितरों को संतुष्ट करने के लिए आप हरियाली अमावस्या के दिन पितरों के निमित्त नदी के तट पर तर्पण करें। इसके बाद गीता का पाठ करें। गीता का पाठ करने से पितरों को सद्गति प्राप्त होती है और वो संतुष्ट होकर अपने बच्चों को आशीर्वाद देते हैं।

 

 

 

2. यदि धन से संबन्धित समस्या है तो किसी नदी या तालाब में जाकर मछली को आटे की गोलियां खिलाएं। इसके अलावा चींटियों को सूखे आटे में चीनी मिलाकर डालें।

 

 

 

3.आपके कार्यों में आ रही बाधाओं से मुक्ति के लिए अमावस्या के दिन हनुमान बाबा को चोला चढ़ाएं। इसके बाद सुंदरकांडए हनुमान चालीसा आदि का पाठ करें और आरती करें।

 

 

 

4. घर की दरिद्रता दूर करना चाहते हैं तो अमावस्या के दिन ईशानकोण में मां लक्ष्मी के नाम का घी का दीपक जलाएं और उनसे घर में निवास करने की प्रार्थना करें।

 

 

 

5.सुख समृद्धि के लिए अमावस्या की रात को घर में पूजा करते समय पूजा की थाली में स्वस्तिक या ॐ बनाकर उस पर महालक्ष्मी यंत्र रखें। शाम को शिवजी की विधिवत पूजा आराधना करें और खीर का भोग लगाएं।

 

 

 

6. सभी तरह की समस्या के निवारण के लिए इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करें और उनके समक्ष श्रीमद्भगवद्गीता का पाठ करें। आटे के दीपक जलाकर बहते जल में प्रवाहित करें।

 

 

 

7. श्रावणी अमावस्या के दिन पौधे लगाना भी बहुत शुभ होता है, इस दिन पीपल का पौधा लगाने से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इसके अलावा बरगद, केला, आंवला, तुलसी आदि को लगाना भी शुभ माना जाता है।

Related Articles

Back to top button