जारी हुआ यूपी पुलिस कांस्टेबल 26210 भर्ती से जुड़ा नया नोटिस, जानकारी के लिये पढ़े पूरी खबर

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. यूपी पुलिस कांस्टेबल 26000 भर्ती की आवेदन प्रक्रिया शुरू होने में थोड़ा और समय लगेगा। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ( UPPBPB ) की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर बुधवार को जारी ताजा नोटिस से इस बात के संकेत मिलते हैं। यूपी पुलिस में कांस्टेबल के 26210 और फायरमैन के 172 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन अभी जारी होना है। नोटिफिकेशन के बाद आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी।

यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने नोटिस जारी कर कहा है कि एग्जाम करवाने के लिए टेंडर भरने की इच्छुक परीक्षा एजेंसियां अपनी-अपनी निविदाएं 18 फरवरी को सुबह 10 बजे से 2 बजे तक के बीच बोर्ड ऑफिस पहुंचकर जमा कराएं। इससे पहले बोर्ड ने टेंडर भरने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 10 फरवरी 2022 की थी। ताजा नोटिस से साफ है कि 18 फरवरी 2022 से पहले यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होना मुश्किल है। ऐसे में आवेदन प्रक्रिया भी शुरू नहीं होगी।

यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने नोटिस में कहा है कि कुछ कंपनियों की ओर से भर्ती प्रक्रिया की शर्तों व प्रावधानों को लेकर कुछ प्रश्न पूछे गए थे। कुछ कंपनियों ने अनुरोध भी किए थे। बोर्ड इन प्रश्नों व अनुरोधों का जवाब वेबसाइट पर जारी कर दिया है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल 26210 भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा में करीब 20 लाख उम्मीदवारों के बैठने की उम्मीद है।

– यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा ओएमआर शीट पर ऑफलाइन मोड से होगी। यानी परीक्षा कंप्यूटर मोड (सीबीटी) टाइप नहीं होगी। ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे और ओएमआर शीट पर गोलों को भरना होगा।

– पिछले वर्ष के नोटिफिकेशन के माना जा सकता है कि इन पदों कि लिए 12वीं पास (इंटर पास) की योग्यता मांगी जाएगी।

– आयु सीमा 18 वर्ष से 22 वर्ष रखी जा सकती है। एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में 5-5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

– यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड एग्जाम एजेंसी से 5000 प्रश्नों का क्वेश्चन बैंक तैयार करवाएगा। इस प्रश्न बैंक में से फाइनल प्रश्न पत्र सेट किया जाएगा।

– टेंडर में कंपनियों को शारीरिक मौपतौल (पीएसटी) और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन स्टेज के लिए 85 हजार अनुमानित उम्मीदवारों बताए गए हैं।

– परीक्षा में जनरल नॉलेज, जनरल हिंदी, साइंस, न्यूमेरिकल, मेंटल एबिलिटी, मेंटल एप्टीट्यूड/आईक्यू और रीजनिंग एबिलिटी विषयों से प्रश्न आएंगे जो ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। लिखित परीक्षा सीसीटीवी में होगी और इसकी वीडियो कवरेज भी होगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button