कल है अजा एकादशी और 27 को कुशग्रहिणी अमावस्या, पढ़ें इस सप्ताह के व्रत और त्योहार

इस सप्ताह अजा एकादशी और कुशग्रहिणी अमावस्या दो पर्व हैं। इसके अलावा प्रदोष व्रत, कान्हा जी की छठी भी मनाई जाएगी। दरअसल 23 अगस्त को अजा एकादशी और 27 अगस्त को शनिश्चरी और कुशग्रहिणि अमावस्या है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. इस सप्ताह अजा एकादशी और कुशग्रहिणी अमावस्या दो पर्व हैं। इसके अलावा प्रदोष व्रत, कान्हा जी की छठी भी मनाई जाएगी। दरअसल 23 अगस्त को अजा एकादशी और 27 अगस्त को शनिश्चरी और कुशग्रहिणि अमावस्या है, शनिवार को अमावस्या होने के कारण इसे कशग्रहिणी अमावस्या कहते हैं।

आपको बता दें कि एक महीने में दो एकादशी और एक अमावस्या आती हैं। एकादशी दो महीने की, जिसमें कृष्ण पक्ष की एकादशी और एक शुक्ल पक्ष की एकादशी हैं। इससे पहले कृष्ण जन्माष्टमी के बाद अब 24 अगस्त को कान्हा जी की छठी भी मनाई जाती है। जिस तरह बालक के जन्म के बाद उसकी छठी की पूजा की जाती है, उसी तरह कान्हा जी की भी छठी की जाती है।

अजा एकादशी 23 अगस्त

आपको बता दें कि एकादशी तिथि अगस्त 22, 2022 को 03:35 ए एम बजे से शुरू हो गई थी। यह कल 23 अगस्त को 06:06 ए एम बजे तक रहेगी।

प्रदोष व्रत 24 अगस्त

मासिक शिवरात्रि-25 अगस्त

कुशग्रहिणी अमावस्या –27 अगस्त

27 अगस्त को अमावस्या मनाई जाएगी। यह 26 अगस्त को यह 11.30 बजे शुरू होगी और 27 अगस्त को दोपहर 1 बजे समाप्त हो जाएगी। इसलिए 26 अगस्त और 27 अगस्त दोनों दिन अमावस्या मनाई जा सकती है।

 

Related Articles

Back to top button