इस साल पंजाब, हरियाणा और यूपी में पर्याप्त बारिश होने की पूरी उम्मीद

इस साल यूपी, पंजाब, हरियाणा सहित कई खाद्यान उत्पादन के अग्रणी राज्यों में वर्षा के समान्य से अधिक होने की संभावना जताई गई है। इस वजह से इस बार अच्छी फसल होने की उम्मीद है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. देश के किसानों के लिए राहत की खबर है, इस बार मानसून सामान्य रहेगा और कृषि के लिए अहम राज्यों पंजाब, हरियाणा और यूपी में इस बार पर्याप्त बारिश होने की पूरी उम्मीद जताई गई है। स्काईमेट वेदर ने वर्ष 2022 के लिए मौसम का ये पूर्वानुमान जारी किया है।

स्काईमेट वेदर ने मानसून के सामान्य होने की जताई संभावना

स्काईमेट वेदर ने फरवरी में मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा था कि इस साल मानसून सामान्य रहेगा। ताजा जारी किए गए पूर्वानुमान में भी स्काईमेट वेदर ने यही संभावना जताई है। पूर्वानुमान के मुताबिक जून, जुलाई, अगस्त और सितंबर में होना वाली औसत बारिश (880.6 मिलीमीटर) की तुलना में इस बार 98 प्रतिशत वर्षा के साथ मानसून सामान्य रहने की संभावना है।

 

यूपी, पंजाब सहित इन राज्यों में सामान्य से ज्यादा वर्षा की संभावना

पूर्वानुमान के मुताबिक इस साल खाद्यान्न उत्पादन के अग्रणी राज्यों में पंजाब, हरियाणा और यूपी में इस बार वर्षा सामान्य से अधिक रहेगी। वहीं महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में भी सामान्य से ज्यादा वर्षा की उम्मीद जताई गई है। जबकि राजस्थान और गुजरात के साथ कई पूर्वोत्तर क्षेत्रों में वर्षा सामान्य से कम होने की संभावना जताई गई है।

 

इस बार ला नीना का प्रभाव नहीं होगा

वहीं स्काईमेट वेदर के सीईओ योगेश पाटिल के मुताबिक पूर्व की दो वर्षा ऋतुओं पर ला नीना का असर पड़ा था लेकिन इस बार इसकी संभावना बहुत कम है।

 

मानसून के पहले दो महीनों में अच्छी बारिश की संभावना

इसके साथ ही स्काईमेट ने ये भी अनुमान जताया है कि मानसून के पहले दो महीनो में बाद के दो महीनों की तुलना में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। अच्छी बारिश की शुरुआत जून महीने से हो सकती है। भारत में अच्छे मानसून की शुरुआत जून से होती है और ये सिंतबर तक बनी रहती है।

 

मानसून के किस महीने में कितनी वर्षा की उम्मीद

जून- जून में दीर्घावधि औसत वर्षा के औसत 166.9 मिमी की तुलना में 107 प्रतिशत वर्षा होने का अनुमान है। जून में सामान्य वर्षा की संभावना 70 फीसदी है। वहीं 20 प्रतिशत संभावना है कि उम्मीद से ज्यादा बारिश होगी।

ये भी पढ़े

मौसम विभाग ने जताया इलाकों में बारिश होने के आसार

 

जुलाई- जूलाई में एलपीए के 285.3 मिमी के बराबर बारिश की उम्मीद है। वहीं सामान्य वर्षा की संभावना 65 फीसदी है। जबकि सामान्य से ज्यादा वर्षा की संभावना 20 प्रतिशत है।

 

अगस्त- अगस्त महीने में एलपीए 258.2 मिमी के मुकाबले 95 फीसदी तक बारिश की संभावना है। वहीं सामान्य वर्षा की संभावना 60 प्रतिशत है जबकि सामान्य से ज्यादा वर्षा की संभावना 10 फीसदी है।

 

सितंबर- सितंबर महीने में एलपीए 170.2 मिमी के मुकाबले 90 फीसदी तक बारिश की उम्मीद है। इस महीने समान्य से कम वर्षा की 70 फीसदी उम्मीद है जबकि सामान्य वर्षा की उम्मीद 20 प्रतिशत है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button