सामान्य विद्यार्थी और बीएड विद्यार्थी में अंतर होता है- प्रो निशा सिंह

 स्टार एक्सप्रेस / संवाददाता 

सुल्तानपुर। राणा प्रताप पी जी कालेज के बीएड प्रथम वर्ष के नव प्रवेशित विद्यार्थियों हेतु ओरिएंटेशन मीटिंग का आयोजन बीएड विभाग द्वारा किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय की उप प्राचार्या प्रोफेसर निशा सिंह एवं बीएड विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ भारती सिंह, डॉ कल्पना सिंह, श्रीमती शांतिलता कुमारी,डॉ सीमा सिंह, डॉ संतोष अंश द्वारा माँ सरस्वती और राणा प्रताप के चित्रो पर माल्यार्पण के साथ दीप प्रज्ज्वलन द्वारा हुआ।

इसके पश्चात बीए की छात्रा कीर्ति गुप्ता और शगूफी ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। आये हुए अतिथियों और नव प्रवेशित विद्यार्थियों के सम्मान में बीए की श्वेता सिंह ने स्वागत गीत गाया। बीएड विभागाध्यक्ष डॉ भारती सिंह विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए कहा कि आप सबने बीएड कर शिक्षक बन राष्ट्र सेवा की जो मानसिक भावना बनाई है वो काबिलेतारीफ है। शिक्षक समाज निर्माण का सशक्त माध्यम है। एक विद्यार्थी स्वयं के साथ समाज राष्ट्र को प्रभावित करता है और विद्यार्थी निर्माण का उत्तरदायित्व शिक्षक के कंधों पर होता है।

सभी विद्यार्थियों को पूरे मनोयोग से प्रशिक्षण लेना चाहिये। सैद्धान्तिक ,प्रयोगात्मक के साथ महाविद्यालय में होने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं में शामिल हो व्यक्तित्व विकास करना चाहिये। महाविद्यालय की उप प्राचार्या प्रो निशा सिंह ने कहा कि यूं तो हर व्यक्ति जन्मजात शिक्षक होता है पर प्रशिक्षित शिक्षक में कुशलता होती हैं और वह विद्यार्थियों को हरेक विधा में सफलता हेतु मार्गदर्शित भी करता हैं। सामान्य विद्यार्थी और बीएड विद्यार्थी में अंतर होता है।

ये भी पढ़े

किसानों की समस्याओं को लेकर भाकियू ने शुरू किया धरना प्रदर्शन

बीएड विद्यार्थी अर्द्ध रूप से शिक्षक भी होता है उसमें शिक्षक की गंभीरता और भावना होती हैं। वह पूर्ण अनुशासन से सिखाने के लिए सीखता है । महाविद्यालय में आपको स्वस्थ प्रतिस्पर्धा से अपना विकास करना चाहिये। कार्यक्रम का संचालन डॉ संतोष अंश ने किया। यहाँ सुमित कुमार, रवि सिंह, राजेश शर्मा, संजय कुमार, सहयोग में लगे रहे तथा बीएड प्रथम वर्ष के सभी विद्यार्थी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button