Sultanpur News: जाने सुलतानपुर की दो बड़ी खबरे

Sultanpur News: सहजराम बाबा का ऐतिहासिक मेला शुरू

सुलतानपुर। बंधुआ कला स्थित बाबा सहजराम का ऐतिहासिक मेला शुरू हो गया है। बाबा जी का सगरा पर चैत्र राम नवमी गुरुवार से शुरू इस मेले में दूर दराज से दूकानदार आए हुए हैं। बड़े स्तर पर लकड़ी के सामानों की बिक्री भी होती है। बेल, मिटटी के सामान को बेचने के लिए भी दुकानदार यहां पहुंचते हैं। एक दुकानदार ने बताया की मेला अभी शुरू हुआ है। समय के हिसाब से अच्छा कारोबार होने की उम्मीद है। सुरक्षा के भी पुख्ता इंतज़ाम किए गए हैं। बंधुआ कला थाना प्रभारी रवींद्र सिंह ने बताया की हल्का दारोगा राम प्रकाश की अगुवाई मे उचित पुलिस बल की तैनाती की गयी है। अराजकतत्वों पर विशेष नजर रखी जा रही है।

छात्र-छात्राओं एवं पांच ब्लॉकों के नवाचारी एक्टिव मॉडल का प्रदर्शनी

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में रंगायन एवं सृजनोत्सव कार्यक्रम के तहत बेसिक के पांच शिक्षकों एवं पांच ब्लॉकों के नवाचारी शिक्षकों ओर से शिक्षण सहायक सामग्री की प्रदर्शनी लगाई गई। बीएड की छात्रा प्रीती शुक्ला की ओर से रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया व नाटक विश्व शांति का मंचन किया। डायट की ओर से कार्यक्रम में भागीदारी निभाने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया।

विकास खंड के पांच नवाचारी शिक्षक एवं पांच बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालय के विद्यार्थियों ने विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। कला प्रदर्शनी में भारत के विभिन्न राज्यों की लोक कलाएं जैसे चौक पूर्णा, सांझी, कोहबर, मधुबनी, गोंड, कलमकारी, पिछवई। मंडला एवं लगभग सैकड़ों से अधिक कलाकृतियों का प्रदर्शन किया गया।

कला प्रदर्शनी का संयोजन विजय कुमार प्रवक्ता कला विषय ने किया। प्रियंका सिंह प्रवक्ता की ओर से टीएलएम से संबंधित नवाचारी एक्टिव मॉडल का प्रदर्शन डीएलएड प्रशिक्षुओं की ओर से कराया गया। डॉ. दिव्या रानी प्रवक्ता गृह विज्ञान एवं उनकी टीम की ओर से एवं उनकी टीम एक के द्वारा गृह शिल्प से संबंधित कला कौशलों एवं रंगोली कार्यक्रम का प्रदर्शन किया गया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button