फीस वृद्धि के खिलाफ आंदोलन कर रहे छात्रों ने किया आत्मदाह का प्रयास…

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि का विरोध कर रहे छात्रों ने सामूहिक आत्मदाह का प्रयास किया। पुलिस द्वारा आत्मदाह करने से रोके जाने पर छात्र भड़क गए।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि को लेकर छात्रों का विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है। पहले छात्रों ने जहां फीस वृद्धि के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान चलाया था। छात्रों के आमरण अनशन का आज 14वां दिन है। वहीं आज फीस वृद्धि के खिलाफ छात्रों जोरदार हंगामा किया। पुलिस पर उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए छात्र आदर्श भदौरिया ने आत्मदाह की धमकी दी।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि का विरोध कर रहे छात्रों ने सामूहिक आत्मदाह का प्रयास किया। पुलिस द्वारा आत्मदाह करने से रोके जाने पर छात्र भड़क गए। इस बीच प्रदर्शनकारी छात्रों और पुलिसकर्मियों में जमकर झड़प हुई। छात्रों ने साथी छात्र के गिरफ्तारी के विरोध में पुलिस के साथ जमकर झड़प की।

बता दें कि छात्रों के सामूहिक आत्मदाह करने के प्रयास के बाद से ही इलाहाबाद विश्वविद्यालय में परिसर में तनावपूर्ण माहौल बना हुआ है। छात्र संघ भवन पर भारी पुलिस बल तैनात है। अनशनकारी छात्रों का कहना है कि विश्वविद्यालय प्रशासन गरीब और कमजोर तबके के साथ नाइंसाफी कर रहा है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय में पढ़ने के लिए गांव, गरीब और किसान के बच्चे आते हैं, जिनके पास पढ़ाई के लिए बेहद सीमित संसाधन होते हैं।

दरअसल, इलाहाबाद विश्विद्यालय की कार्य परिषद की बैठक में 31 अगस्त को सभी कोर्स की फीस चार गुना बढ़ा दी गई। बढ़ी हुई फीस सत्र 2022-23 में लागू भी हो जाएगी। वहीं विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि लंबे समय से फीस में कोई बढ़ोत्तरी नही की गई थी, ऐसे में विश्विद्यालय को बचाने के लिए फीस बढ़ाई गई है। वहीं छात्रों के बढ़ते विरोध को लेकर विश्विद्यालय परिसर में पुलिस भी तैनात कर दी गई है। हालांकि आमरण अनशन पर बैठे छात्र मांगे पूरी होने से पहले उठने को तैयार नहीं हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button