राजस्थानी मावा कचौड़ी, हर कोई करेगा तारीफ, सीखें बनाने का तरीका

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

 

 

मावा कचौड़ी रेसिपी : राजस्थानी चटपटी कचौड़ियों का स्वाद तो सभी ने लिया है, लेकिन क्या मावा से भरी मुंह में मिठास घोलने वाली मावा कचौड़ी को ट्राई किया है। बात अगर मीठे की हो तो राजस्थानी स्टाइल में बनने वाली मावा (खोया) कचौड़ी का कोई भी सानी नहीं है। राजस्थानी फूड का चटपटा ज़ायका देशभर में अलग मुकाम रखता है, लेकिन यहां की स्वीट डिश भी किसी से कम नहीं हैं। मावा कचौड़ी भी उस फेहरिस्त में शामिल है। आप अगर मीठा खाने के शौकीन हैं तो राजस्थानी मावा कचौड़ी को एक बार जरूर ट्राई कर सकते हैं। इसका लाजवाब स्वाद आपको दोबारा इसे खाने पर मजबूर कर देगा।
मावा कचौड़ी के लिए राजस्थान का जोधपुर शहर भी काफी प्रसिद्ध है। आप अगर चटपटा खाकर बोर हो गए हैं और इस बार कुछ मीठा ट्राई करना चाहते हैं तो मावा कचौड़ी की रेसिपी को बना सकते हैं। आइए जानते हैं मावा कचौड़ी बनाने की सिंपल रेसिपी।

मावा कचौड़ी बनाने के लिए सामग्री

कचौड़ी के लिए

मैदा – 1 कप
देसी घी – 1 टेबलस्पून
नमक – चुटकी भर

स्टफिंग के लिए
मावा (खोया) – 1 कप
बादाम कतरन – 2 टेबलस्पून
पिस्ता कतरन – 2 टेबलस्पून
किशमिश – 2 टेबलस्पून
केसर धागे – 1 चुटकी
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
देसी घी – तलने के लिए
चीनी – 2 कप

मावा कचौड़ी बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर मावा कचौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा डालें और उसमें एक चम्मच देसी घी और चुटकीभर नमक डालकर मिक्स करें और आटा गूंथ लें। ध्यान रखें कि आटा गूंथने के लिए पानी का इस्तेमाल न करें। देसी घी की मदद से सख्त आटा गुंथा जाएगा। आटा गूंथने के बाद उसे ढककर 10 मिनट के लिए अलग रख दें।अब एक अन्य बड़ी बाउल लें और उसमें मावा मसलकर डालें।
इसके बाद मावा में काजू, बादाम की कतरन डालें फिर किशमिश और इलायची पाउडर भी मिक्स कर दें। इसके बाद इसमें 2 टेबलस्पून चीनी मिला दें। अब सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें. अब मैदे के आटे को लें और उसकी एक लोई बनाकर गोल बेलें। इसके बाद तैयार किया भरावन  बीच में रखें और बंद करें और गोला बनाकर बीच में अंगूठे से दबाते हुए कचौड़ी का आकार दें।

इसी तरह सारी लोइयों को बेलकर उनमें स्टफिंग भरकर मावा कचौड़ी तैयार करे और एक प्लेट में अलग रख लें। अब एक कड़ाही में देसी घी डालकर गर्म करेंय़। घी पिघलने के बाद तैयार कचौड़ियों को उसमें डालकर दोनों ओर से सुनहरा होने तक तलें। इसके बाद एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह एक-एक करते हुए सारी मावा कचौड़ियों को तल लें और उन्हें अलग रख दें।

अब एक अन्य कड़ाही में चीनी और एक कप पानी डालकर गर्म करें। जब तक पानी के साथ चीनी एकसार नहीं होती है इसे पकाएं. 7-8 मिनट में चाशनी तैयार हो जाएगी। चाशनी में एक चुटकी केसर के धागे डालकर करछी से घोल दें। अब एक सर्विंग बाउल में मावा कचौड़ी रखें और उसके ऊपर थोड़ी सी तैयार की हुई चाशनी डालकर सर्व करें। मावा कचौड़ी का स्वाद सभी को काफी पसंद आएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button