Raibarely News: 5 मिनट में पढ़े रायबरेली की 7 टॉप खबरे

स्टार एक्सप्रेस / संवाददाता

फाईल फोटो
1-गेंहू के खेत में लगी भीषण आग, फसल जल कर राख

ऊँचाहार, रायबरेली। पूरे भद्दी मजरे पचखरा गाँव में अज्ञात कारणों के चलते गेंहू के खेत में भीषण आग लग गई, ग्रामीणों द्वारा सूचना फायर ब्रिगेड को दी गई लेकिन उसके पहले ही कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया, लेकिन तब तक करीबन पांच बीघे फसल जलकर राख हो चुकी थी।

मंगलवार की दोपहर बाद गांव निवासी शम्भू ओझा के गेंहू के खेत में अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई और देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया,और उसने बगल में मौजूद केदारनाथ ओझा के खेत को भी अपनी जद में लिया,लेकिन फायर ब्रिगेड के पहुंचने के पहले ही ग्रामीणों ने आग पर काबू पा लिया, लेकिन तब करीबन 5 बीघे फसल जलकर राख हो चुकी थी।
एसडीएम आशीष कुमार मिश्र ने बताया कि मामले की जानकारी मिली है, क्षेत्रीय लेखपाल को मौके पर भेजकर नुकसान का आकलन कराकर पीड़ित किसानों को मदद दिलाई जायेगी।

 2- कोटेदार ने बंजर जमीन पर किया गया अवैध निर्माण , जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत दर्ज

महराजगंज, रायबरेली। कोटेदार व उसके बेटे द्वारा ग्राम सभा की बंजर भूमि पर अवैध रूप से कब्जा कर मकान निर्माण, करवाने की शिकायत गांव निवासी रामनाथ ने मुख्यमंत्री जनसुनवाई पोर्टल पर करते हुए कब्जा हटवाए जाने की मांग की है।

क्षेत्र के पूरे अचली ग्राम सभा निवासी रामनाथ पुत्र पल्टन ने जनसुवाई पोर्टल पर शिकायत करते हुए बताया कि ग्राम सभा अचली के कोटेदार रामपती पत्नी श्यामलाल व उनके पुत्र संतराम द्वारा ग्राम सभा की जमीन गाटा संख्या 522 जो खतौनी में बंजर के नाम से दर्ज है। जिस पर अवैध रूप से मकान व शौचालय का निर्माण किया गया है। कोटेदार रामपती द्वारा राशन वितरण प्रणाली की दुकान भी इसी जमीन पर संचालित की जा रही है।  शिकायत कर्ता राम नाथ द्वारा मुख्यमंत्री से गाटा संख्या 522 बंजर भूमि से अवैध निर्माण हटाए जाने की मांग की है।

3- पीएम आवासों में हुआ भ्रष्टाचार, जांच शुरु

महराजगंज, रायबरेली। ज्योना गांव में पीएम आवासों में हुए भ्रष्टाचार का मामला उप लोकायुक्त के यहां पहुंचा है। सचिव लोकायुक्त अनिल कुमार सिंह ने शिकायत कर्ता व बीडीओ से तत्कालीन आरोपी खंड विकास अधिकारी शकील अहमद, एडीओ पंचायत शिखर शुक्ला व ग्राम विकास अधिकारी मनोज कुमार की वर्तमान तैनाती स्थल व अन्य जानकारी पत्र के माध्यम से 24 अप्रैल तक मांगी है।
बीते वर्ष ज्योना ग्राम निवासी जगजीवन ने गांव के ही सात लाभार्थियों के पीएम आवासों में अनियमितता की शिकायत करते हुए रामकिशोर, फूलमती, हरिश्चंद्र, सुनीता, चांदनी सहित सात लोगों के अधूरे आवास होने के बावजूद पूरा भुगतान कर दिए जाने की शिकायत जिलाधिकारी से की थी।

जिलाधिकारी द्वारा अधूरे आवास की जांच कराई गई। आरोप है कि जांच अधिकारियों ने ग्राम प्रधान, ग्राम विकास अधिकारी,एडीओ पंचायत व खंड विकास अधिकारी का पक्षपात करते हुए मामले को दबा दिया। जगजीवन ने बताया कि उसे यहां न्याय नही मिला तो उन्होंने 21 फरवरी 2023 उप लोकायुक्त के यहां शिकायत थी।शिकायत को संज्ञान लेकर सचिव लोकायुक्त ने तत्कालीन खंड विकास अधिकारी व ग्राम विकास अधिकारी व एडीओ पंचायत के तैनाती स्थल का ब्यौरा मांगा है।

4- युवती को भगाने का मामला दर्ज

महराजगंज, रायबरेली। कोतवाली क्षेत्र के एक युवक द्वारा 18 वर्षीय युवती को घर से जेवरात सहित भगा ले जाने का मामला प्रकाश में आया है। पीड़ित मां की तहरीर पर कोतवाली पुलिस ने मुकदमा दर्ज करते हुए कार्यवाही शुरू कर दी है।

बताते चले की कोतवाली क्षेत्र की एक गांव निवासिनी महिला ने कोतवाली पुलिस को तहरीर देकर बताया कि पूरे कलंदरगंज मजरे बावन बुजुर्ग बल्ला गांव निवासी अर्जुन पुत्र कुवारे ने उसकी पुत्री को सोमवार की शाम उसके घर से ज़ेवरात व 5 हजार रुपए नकदी सहित बहला फुसलाकर कर भगा ले गया। तहरीर के आधार पर कोतवाली पुलिस ने युवक के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया है।मामले में कोतवाल श्याम कुमार पाल ने बताया कि तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही की जा रही है वही युवक व युवती की तलाश जारी है।

5- श्रमिक की हत्या का मामला दर्ज

ऊँचाहार, रायबरेली। सोमवार की देर रात चौराहा पर सरेआम गोली मारकर श्रमिक की हत्या किए जाने के मामले में पुलिस ने गांव के तीन लोगों के विरुद्ध हत्या का मामला दर्ज किया है। मृतक के पत्नी द्वारा दर्ज कराए गए मुकदमे में हत्या का कारण 50 साल से चल रहा जमीनी विवाद बताया गया है।

ज्ञात हो कि क्षेत्र के गांव बाबा का पुरवा निवासी चमन लाल लोधी (30 वर्ष) सोमवार की देर शाम मजदूरी करके वापस लौटा था । वह चौराहा के पास एक दुकान पर बैठकर अंडे खा रहा था। तभी वहां पहुंचे तीन लोगों ने उसकी कनपटी पर सटाकर तमंचे से गोली मार दी। जिससे उसकी मौके पर मौत हो गई थी ।इस मामले में मृतक के पत्नी पूनम ने गांव के सुखेंद्र, मोहित उर्फ मोटो और रोहित के विरुद्ध हत्या का मामला दर्ज कराया है। घटना के पीछे बताया जाता है कि दोनों पक्षों के बीच पैतृक जमीनी विवाद चल रहा है। करीब 50 साल से चल रहे इस विवाद में कई बार स्थानीय पुलिस और राजस्व विभाग की टीम ने हस्तक्षेप किया था। किंतु मामला सुलझ नहीं पाया था ।

उसके बाद सिविल न्यायालय में काफी समय से मामला लंबित रहा ।अब यह मामला उच्च न्यायालय में विचाराधीन है। 50 साल पुराने इस मामले में पीढियां बदल गई, किंतु विवाद जस का तस कायम है ।जिसके कारण एक युवक की हत्या हो गई है ।
कोतवाल बालेंदु गौतम ने बताया कि मामले में हत्या की प्राथमिकी दर्ज करके आरोपितों की तलाश की जा रही है

6- एक दिन पूर्व किया था मार्ग जाम

एक दिन पहले क्षेत्र के बाबा का पुरवा चौराहा पर गोली मारकर हत्या किए गए श्रमिक चमन लाल लोधी के परिजनों ने मंगलवार दोपहर बाद राजमार्ग पर शव रखकर जमकर हंगामा काटा है ।करीब आधा घंटा तक अफरा-तफरी का माहौल बना रहा ।मौके पर पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों ने समझा-बुझाकर किसी प्रकार परिजनों को शांत किया है।

ज्ञात हो कि सोमवार की देर शाम बाबा के पुरवा गांव निवासी चमन लाल लोधी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। मामले में उसकी पत्नी ने गांव के 3 लोगों के विरुद्ध मंगलवार की सुबह प्राथमिकी दर्ज कराई है। इस बीच मृतक का शव पोस्टमार्टम के बाद दोपहर बाद उसके गांव पहुंचा। शव गांव पहुंचने पर परिजनों ने लखनऊ प्रयागराज राजमार्ग पर हंगामा करना शुरू कर दिया ।मामले की सूचना प्रशासनिक अधिकारियों को मिली तो तत्काल मौके पर एसडीएम आशीष मिश्रा पुलिस बल के साथ पहुंच गए ।

उन्होंने परिजनों को काफी समझाया बुझाया और उन्हें शांत किया है। एसडीएम ने मृतक की पत्नी को विधवा पेंशन और मृतक के तेरहवीं संस्कार के लिए सरकारी इमदाद का आश्वासन दिया है। इस दौरान करीब आधा घंटा तक राजमार्ग अवरुद्ध रहा ।उसके बाद परिजन शव को लेकर अंतिम संस्कार के लिए चले गए।

7- वांछित गिरफ्तार

ऊँचाहार, रायबरेली। पूरे किशुनी मजरे अरखा गांव के पास सूनसान जंगल में गत 28 मार्च को चार लोगों द्वारा एक गोवंश की हत्या की जा रही थी। मामले में पुलिस ने चार लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया था, जिसमें तीन आरोपियों को पहले ही जेल भेजा जा चुका है, वहीं मंगलवार को चौथे आरोपित इरफान निवासी पैंडापुर को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।
कोतवाली प्रभारी बालेंदु गौतम ने बताया कि आरोपित को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button