Petrol-Diesel Price Today : पेट्रोल, डीजल की कीमतों में फिर से आया उछाल, जाने क्या है आजका रेट

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : कच्चे तेल के बढ़ते दाम के बीच देश में गुरुवार यानी 7 अक्टूबर, 2021 को लगातार तीसरे दिन भी पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए गए है (आज दिल्ली में पेट्रोल फिर से 30 पैसे प्रति लीटर व डीजल भी 35 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। अब दिल्ली में पेट्रोल 103 रुपये के पार पहुंच गया है। वहीं, डीजल भी 92 रुपये के करीब है। देश में पेट्रोल-डीजल अपने रिकॉर्ड स्तर पर चल रहे हैं। पिछले तीन दिनों में ही दिल्ली में पेट्रोल 90 पैसे पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। जबकि, इस महीने के इन सात दिनों में पेट्रोल डेढ़ रुपये तक की बढ़ोतरी देख चुका है।

हर सुबह होती तय होती हैं कीमतें – दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

 

SMS के जरिए ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के रेटआप अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते है। इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।

 

 

Related Articles

Back to top button