भारी बारिश से प्रभावितों की मदद करें अधिकारी- डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने भीषण बारिश से प्रभावित लोगों की हर संभव मदद के निर्देश जारी किए हैं। मंडलायुक्त, जिलाधिकारी और स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया है।

स्टार एक्सप्रेस

लखनऊ. डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने भीषण बारिश से प्रभावित लोगों की हर संभव मदद के निर्देश जारी किए हैं। मंडलायुक्त, जिलाधिकारी और स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया है। प्रभावित परिवार की तत्काल सहायता करें। बारिश की वजह से फसल का जो नुकसान हुआ है उसका आंकलन करें। ताकि समय रहते किसानों को राहत पहुंचाई जा सके।

डिप्टी सीएम ने कहा कि वर्षा प्रभावित कुछ जिलों के अधिकारी-कर्मचारी सुबह करीब चार बजे से राहत एवं बचाव कार्य में जुटे हैं। इसमें किसी भी तरह की शिथिलता ठीक नहीं है। अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण करें। प्रभावित लोगों को मदद प्रदान करें। उन्होंने आपदा से हुई जनहानि से प्रभावित परिवारों को अनुमन्य राहत राशि बिना देर किए मुहैया कराने का आदेश दिया है। जिन लोगों के घरों को नुकसान हुआ है। पशुओं की हानि हुई है। उनकी भी तय संभव मदद की जाए।

अस्पतालों में हाई अलर्ट

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने प्रदेश के सभी जिला अस्पताल, सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए। ट्रॉमा मैनेजमेंट, सर्पदंश, करंट व जल जनित बीमारियों के इलाज की व्यवस्था को पुख्ता करें। इमरजेंसी सेवाओं में तैनात अधिकारी एवं कर्मचारी ड्यूटी पर उपस्थित रहें। इमरजेंसी दवाएं, एंटी स्कैन वैनम समेत दूसरी व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखें। मरीजों को घर से अस्पताल लाने के लिए एम्बुलेंस सेवा भी मुस्तैद रहे। इसमें किसी भी तरह की कोताही ठीक नहीं होगी। डिप्टी सीएम ने अपील की है कि पुराने जर्जर भवनों से सावधान रहें। पीने के पानी को उबाल कर पियें। नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से ब्लीचिंग पाउडर एवं क्लोरीन की गोलियां प्राप्त कर लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button