घर के लिए चाहिए परफेक्ट रूम हीटर, तो पढ़े ये टिप्स

स्टार एक्सप्रेस  

डेस्क. सर्दी के मौसम ने दस्तक दे दी है, और लोग इससे बचने की तैयारी करने लगे हैं। ठंड से बचाव के लिए हीटर की डिमांड काफी बढ़ जाती है। लेकिन कई बार हमें समझ में नहीं आता है कि कौन सा हीटर हमारे लिए बेस्ट होगा। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे रूम हीटर खरीदने से पहले ध्यान में रखना बेहद ज़रूरी, जिससे कि आप परफेक्ट तरीके से खरीदारी कर पाएं…

  1. इन्फ्रारेड या हलोजन हीटर छोटी जगहों के लिए बनाए जाते हैं क्योंकि वे छोटे स्पेस को गर्म करते हैं। ये हीटर किफायती कीमत में आते हैं।

2) अगर आप मीडियम साइज़ के कमरों के लिए हीटर की तलाश कर रहे हैं, तो पंखे वाला हीटर एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. अगर आपके घर में बच्चे हैं तो यह सुरक्षित भी है।

4) रूम हीटर की वॉटेज और हीटिंग कपैसिटी को चेक कें. अगर आपके पास गर्म करने के लिए 100 वर्ग फुट है, तो 750 वाट का हीटर खरीदें.

5) जरूरत पड़ने पर हीटिंग को बढ़ाने या घटाने के लिए टेम्परेचर कंट्रोल नॉब वाले हीटर को खरीदने की कोशिश करें।

6) हमेशा सुनिश्चित करें कि आपके घर में उचित अर्थिंग हो. इसके अलावा, जांचें कि हीटर में बच्चों के लिए सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षा जाल या ग्रिड मौजूद हो।

ये भी पढ़े

रोज एक प्याली चाय दिलाएगी मोटापे से छुटकारा, जानिये क्या है इसके फायदे

7) टाइमर वाले हीटर खरीदना सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है, क्योंकि आप स्टार्ट टाइम और स्टॉप टाइम सेट कर सकते हैं। इस हीटर से एनर्जी की बचत की जा सकती है, और इस तरह बिजली के बिल को कम कर सकते हैं।

8) जब भी आप हीटर या कोई डिवाइस खरीदें तो ये सुनिश्चित करें कि उसमें ज़्यादा स्टार रेटिंग मौजूद हो. ज़्यादा स्टार का मतलब है ज़्यादा बचत।

9) अगर आप हीटर को अलग-अलग कमरों में ले जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो एक हल्का हीटर खरीदने पर विचार करें जिसे आसानी से एक हैंडल से उठाया जा सके. बाज़ार में कुछ हीटर व्हील के साथ भी आते हैं।

Related Articles

Back to top button