घर पर बनाएं ये टेस्टी नूडल्स बॉल्स, बनाने के लिये फॅालो करें ये टिप्स

चाइनीज खाने के शौकीन बच्चों को बेहद पसंद आएगी नूडल्स बॉल्स की ये टेस्टी रेसिपी, ये हैं बनाने का तरीका

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. बच्चों को चाइनीज खाना बेहद पसंद होता है। फिर चाहे बात मोमोज की हो रही हो या फिर चाउमीन की, चाइनीज के दीवाने बच्चे इसे खाने का कोई बहाना नहीं छोड़ते हैं। ऐसे में अगर आपके बच्चे भी चाइनीज स्ट्रीट फूड के शौकीन हैं तो आप उन्हें घर पर ही बाजार जैसा चाइनीज फूड बनाकर खिला सकती है। आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है टेस्टी नूडल्स बॉल्स।

नूडल्स बॉल्स बनाने के लिए सामग्री-

-दो पैकेट नूडल्स
-दो उबले आलू मैश किए हुए
-चार बड़े चम्मच मैदा
-दो पैकेट नूडल्स मसाला
-दो हरी मिर्च बारीक कटी हुई
-एक इंच अदरक का टुकड़ा
-आधा कप शिमला मिर्च बारीक कटी हुई
-दो-तीन बड़ी चम्मच हरा धनियाबारीक कटा हुआ
-एक चौथाई छोटी चम्मच काली मिर्च का पाउडर
-नमक (स्वादानुसार)
-रिफाइंड ऑयल (तलने के लिए)

नूडल्स बॉल्स बनाने का तरीका-

नूडल्स बॉल्स बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन को गर्म करके उसमें दो कप पानी उबाल लें, फिर जब पानी में उबाल आ जाए तो उसमें डेढ़ पैकेट नूडल्स डालकर उन्हें हल्का नर्म होने तक पकने दें। दो मिनट बाद गैस बंद करके नूडल्स को छान दें। अब नूडल्स को मैश किए हुए आलूओं के साथ एक कटोरे में डालकर मिला लें। अब इस मिश्रण में शिमला मिर्च, हरी मिर्च, अदरक, नूडल्स मसाला, नमक और हरा धनिया मिला लें। इसके बाद एक कटोरे में मैदा लेकर उसमें थोड़ा पानी डालकर एक पतला घोल तैयार कर लें। इस घोल में थोड़ा नमक और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर एक जगह रख दें।

अब आधा पैकेट बचे सूखे नूडल्स को तोड़कर एक कटोरी में निकाल लें। इसके बाद तैयार नूडल्स के मिश्रण को हाथ में लेकर गोल आकार दें और उसे मैदे वाले घोल में डुबोकर नूडल्स के सूखे टुकड़ों में लपेट लें। ऐसे ही सारे नूडल्स बॉल्स तैयार कर लें। अब एक कढ़ाही में मध्यम आंच पर रिफाइंड ऑयल गर्म करके उसमें तैयार नूडल्स बॉल्स को गोल्डन ब्राउन करने तक तलें। जब सारे नूडल्स बॉल्स अच्छे से तल जाए तो उन्हें एक प्लेट में निकालकर हरी चटनी के साथ गर्मागर्म परोसें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button