अंडे के बिना बनाएं टेस्टी पैनकेक, बनाने के लिए फॅालों करें ये टिप्स

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. पैनकेक रेसिपी (Pancake Recipe): पैनकेक बच्चों के साथ ही बड़े भी खाना पसंद करते हैं। स्वाद से भरपूर पैनकेक को ब्रेकफास्ट में या फिर दिन में स्नैक्स के तौर पर भी बनाकर खाया जा सकता है। आमतौर पर पैनकेक को बनाने के लिए अंडे का प्रयोग किया जाता है लेकिन अगर आप वेजिटेरियन हैं तो बना अंडे के भी स्वादिष्ट पैनकेक तैयार कर सकते हैं।

पैनकेक की कई वैराइटीज़ पापुलर हैं और इनमें बनाना पैनकेक, चॉकलेट पैनकेक, ब्लूबेरी पैनकेक आदि शामिल हैं। इसे शुगर फ्री पाउडर का इस्तेमाल कर भी बनाया जा सकता है। पैनकेक एक स्वादिष्ट फूड डिश है और आप अगर कुकिंग को पसंद करते हैं तो इस रेसिपी को घर पर भी ट्राई कर सकते हैं। स्वाद से भरपूर पैनकेक को बनाना काफी आसान है। सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर टेस्टी पैनकेक तैयार किया जा सकता है।

पैनकेक बनाने के लिए सामग्री

मैदा – 2 कप
दूध – 2 कप
मक्खन – 2 टेबलस्पून
बेकिंग सोडा – 1/2 टी स्पून
बेकिंग पाउडर – 1 टी स्पून
चीनी – 2 टेबलस्पून
शहद – 1 टेबलस्पून
नमक – चुटकीभर

पैनकेक बनाने की विधि

एगलेस पैनकेक बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी मिक्सिंग बाउल लें और उसमें 2 कप मैदा डाल दें. आप चाहें तो मैदे के बजाय गेहूं के आटे का भी प्रयोग कर सकते हैं। अब मैदे में चीनी, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर और चुटकीभर नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बाद मक्खन को लें और उसे पिघालकर मिश्रण में डालकर मिक्स कर दें। इसके बाद मिश्रण में दूध डालकर तब तक फेंटे जब तक कि स्मूद बैटर तैयार न हो जाए।

Also Read-

ब्रेकफास्ट में बनाएं प्रोटीन रिच पनीर कटलेट, जानिये बनाने का आसान तरीका

अब एक नॉनस्टिक पैन लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब पैन गर्म हो जाए तो उसमें थोड़ा सा मक्खन डालकर चारों ओर ग्रीस करें। इसके बाद तैयार किया गया पैनकेक बैटर डाल दें। इसे फैलाए बिना ही 2 मिनट तक पकाएं. जब पैनकेक की सतह पर बुलबुले दिखाई देने लगें तो पैनकेक को पलट दें और 1-2 मिनट तक और पकाएं. इसके बाद पैनकेक को एक प्लेट में उतार लें. अब पैनकेक पर मक्खन और शहद को गार्निश कर सर्व करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button